मीठा खाने के शौकीन लोग – इस डिश पर दे ध्यान : जरूर आएगी पसंद ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
ब्रेड मलाई गिलौरी एक ऐसी स्वीट डिश है जो मुंह में रखते ही घुल जाती है. मीठा खाने के शौकीन लोगों ने मलाई गिलौरी का स्वाद तो जरूर लिया होगा. लखनऊ में तो खासतौर पर मलाई गिलौरी का प्रचलन है. आपने अगर अब तक मलाई गिलौरी का स्वाद नहीं चखा है तो आज हम आपको ब्रेड से बनने वाली मलाई गिलौरी की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी की मदद से आप घर पर ही आसानी से मार्केट जैसी मलाई गिलौरी बना सकते हैं. इसे बनाने की रेसिपी आसान है और मलाई गिलौरी स्वाद से भरपूर है.
👉 सामग्री
ब्रेड – 1 पैकेट
दूध – 2 लीटर
नारियल बूरा – 3 टी स्पून
केवड़ा इत्र – 1 टी स्पून
गुलाब जल – 1 टी स्पून
चीनी – 1 कप
बादाम – 10
इलायची – 3
मिल्क पाउडर – जरूरत के मुताबिक
👉 विधि
ब्रेड मलाई गिलौरी बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड को लें और उनके किनारों को काट लें. इसके बाद ब्रेड को चकले पर रोटी की तरह बेल लें. अब एक बड़े बर्तन में दूध डालकर उसे धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. दूध में इलायची भी डाल दें. दूध को तब तक गर्म करें जब तक कि वह गाढ़ा न हो जाए. अब दूध में एक चम्मच चीनी और गुलाब जल मिला दें. इसके बाद केवड़ा इत्र डालकर मावा बन चुके दूध को ठंडा होने के लिए रख दें.

अब एक दूसरा बर्तन लें और उसमें थोड़ा सा दूध और मिल्क पाउडर डालकर दोनों का गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इसका इस्तेमाल क्रीम के तौर पर करेंगे. अब ब्रेड का एक टुकड़ा लें और उसे प्लेट पर रखकर उसके दोनों ओर पहले इलायची वाला दूध ब्रश कर दें. फिर उसमें एक चम्मच मावा रखकर दूसरे कोने से ढककर हल्का सा दबाएं. इसी तरह सारी ब्रेड से गिलौरी तैयार कर लें. इन्हें एक ट्रे में रखकर तैयार किया गाढ़ा क्रीम डाल दें. अब इसे ठंडा करने के लिए आधा घंटे फ्रिज में रख दें. आपकी स्वादिष्ट मलाई गिलौरी तैयार हो चुकी है.