आने वाले साल में बजट से राहत मिलने की संभावना : वित्त मंत्री करेगी ऐलान ,

 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सबसे ज्‍यादा इनकम टैक्‍स सैलरीड क्‍लॉस की तरफ से द‍िया जाता है. प‍िछले फाइनेंश‍ियल ईयर में इसमें जबरदस्‍त ग्रोथ दर्ज की गई है. सैलरीड क्‍लॉस की तरफ से लंबे समय से इनकम टैक्‍स स्‍लैब चेंज करने की मांग की जा रही है. अगर आप भी हर साल टैक्‍स पे करते हैं तो इस बार के बजट में व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण की तरफ से आपको राहत म‍िलने की संभावना है. इस बार जानकार उम्‍मीद जता रहे हैं क‍ि व‍ित्‍त मंत्री बजट में म‍िड‍िल क्‍लॉस को जरूर राहत देंगी.

👉 1 फरवरी 2023 को पेश होगा बजट
सरकार की तरफ से व‍ित्‍त वर्ष 2023-24 का बजट 1 फरवरी 2023 को संसद में पेश क‍िया जाएगा. इस बार के बजट में सरकार क‍िन चीजों को लेकर घोषणा करने की तैयारी कर रही है. आइए आपको इस बारे में जानकारी देते हैं.

👉 आयकर छूट बढ़ने की संभावना
फ‍िलहाल 2.50 लाख रुपये तक की सालाना आय पर क‍िसी प्रकार का टैक्‍स नहीं देना होता. लेक‍िन ढाई लाख से पांच लाख रुपये तक की आय पर बनने वाले 5 प्रत‍िशत टैक्‍स को सरकार की तरफ से वेव ऑफ कर द‍िया जाता है. इस तरह अभी यद‍ि आपकी टैक्‍सेबल इनकम 5 लाख या इससे कम है तो आपको टैक्‍स नहीं देना होता. इस बार बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ढाई लाख की लिमिट को बढ़ाकर 5 लाख करने का प्लान कर रही हैं.

👉 2014 में हुआ था बदलाव
सरकार की तरफ से आयकर की सीमा में अंत‍िम बार साल 2014 में बदलाव हुआ था. उस सयम 2 लाख की ल‍िम‍िट को बढ़ाकर ढाई लाख कर द‍िया गया था. लोकसभा चुनाव से पहले यह सरकार का आख‍िरी बजट है, इसल‍िए उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सरकार की तरफ से इस बार यह राहत सैलरीड क्‍लॉस को दी जा सकती है. सरकार पर्सनल टैक्स छूट की सीमा बढ़ाने पर विचार कर रही है.

👉 वित्त मंत्रालय ने मांगे सुझाव
सूत्रों के अनुसार व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से प‍िछले द‍िनों अलग-अलग इंडस्‍ट्री से बजट को लेकर सुझाव मांगे गए थे. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स को लेकर सुझाव मांगा था क‍ि न्यू टैक्स रिजीम में क‍ितना सुधार क‍िया जा सकता है. माना जा रहा है कि इस बार सरकार नई और पुरानी दोनों तरह की टैक्स र‍िजीम में बदलाव कर सकती है. फ‍िलहाल नई टैक्‍स र‍िजीम में क‍िसी तरह का फायदा नहीं मिलता.