रसोई घर को सजाने के टिप्स

photol3

छोटे किचन के लिए डेकोरेशन

अगर आपका किचन थोड़ा छोटा है  तो किचन की दीवारों पर हल्के रंग का इस्तेमाल करें। इससे किचन को ब्राइट और बड़ा लुक मिलता है। आपका किचन पहले से ज़्यादा आकर्षक और बड़ा दिखेगा। इसके लिए आप सफ़ेद के साथ किनारों पर कम मात्रा में लाल या पिंक कलर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

kitchen किचन के टाईल्स 

 अगर आपका किचन बहुत ही साधारण डिज़ाइन वाला है तो आकर्षक टाईल्स की मदद से आप उसे एकदम नया और अलग लुक दे सकते हैं। आप किचन कि दीवारों पर दो रंगों के टाईल्स का प्रयोग किचन की सजावट  के लिए कर सकते हैं। अगर आप व्हाइट टाईल्स का प्रयोग कर रहे हैं तो उसके साथ ग्रे या चॉकलेट कलर के टाईल्स को बीच बीच में हाइलाइट करने के लिए लगा सकते हैं। यह एक बहुत ही प्रचलित किचन डेकोरेशन आइडिया  है जिसमें सजावट के लिए प्रिंटेड टाईल्स का प्रयोग किया जाता, जैसे कॉफी मग या फलों की डिज़ाइन वाले टाईल्स प्लेटफॉर्म के आस पास के हिस्से को सजाने के लिए बेहतरीन हो सकते हैं। यह व्हाइट या ऑफ व्हाइट कलर के टाईल्स के साथ उभर कर दिखते है और किचन की वाल को खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं।

किचन की खिड़की

 अगर आपके किचन की खिड़की में जगह हो तो वहाँ हैंगिंग शो पीस लटकाया जा सकता है। ध्यान रहे कि, किचन की खिड़की हवादार और खुली हुई होनी चाहिए।यह न केवल हवा के आने जाने के लिए ज़रूरी है बल्कि इससे आपको भी बाहर की जगह साफ़ दिखाई देती है और बाहर के खुले वातावरण को देखकर आपके मन को भी एक चेंज मिलता है।

कॉर्नर को  फूलों से सजाएँ

अगर आप अपने किचन को सजाने के साथ सुंदरता भी प्रदान करना चाहते हैं तो किचन में फूलों से किसी प्रकार की सजावट ज़रूर करें। किचन के कोने को सजाने के लिए यह बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसके लिए आप आर्टिफ़िशियल फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। खासकर ‘L’ शेप के किचन में कोना थोड़ा अजीब लगता है और उस जगह को नज़रअंदाज़ करते करते यह जगह कचरे या बिना ज़रूरत के समान रखने की एक जगह बन जाती है। इस कोने को फ्लावर पॉट की मदद से सजाएँ।

Modular-Kitchen-Buying-Tipsरोशनी से सजाएँ किचन 

आजकल बाज़ार में आकर्षक और बहुत ही खूबसूरत एलईडी लाइट और फोकस लाइट आदि उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आपके किचन को एक मॉडर्न लुक मिल सकता है। किचन की सीलिंग पर इनका उपयोग आकर्षक हो सकता है और अगर आपका किचन थोड़ा बड़ा है या डाइनिंग टेबल की जगह भी किचन से लगी हुई है तो टेबल के ऊपर की सीलिंग को इन डेकोरेटिव लाइट्स की मदद से आकर्षक बनाया जा सकता है। यह लाइट्स कई तरह के रंगों में मिल जाते हैं।

किचन के लिए टिप्स – सिंक एरिया 

आजकल इंटीरियर डिज़ाइनर किचन के हर हिस्से पर ध्यान देते हैं। किचन की सजावट के लिए सिंक या बर्तन धोने की जगह कई बार खूबसूरत किचन के आकर्षण को खत्म कर देती है, लेकिन जब भी आप अपने किचन का निर्माण करवा रहे हों या दोबारा किचन में कुछ बदलाव कर रहे हों तो किचन के सिंक एरिया का विशेष ध्यान रखें। आजकल डिज़ाइनर सिंक और वॉश बेसिन आ रहे हैं, किचन के लिए खास दो खानों वाले सिंक का इस्तेमाल करें जिसमें बर्तन धोकर रखने की जालीदार जगह होती है। एक तरफ बर्तन धोने के साथ जाली में बर्तन को रखा जा सकता है जिसका पानी सिंक में ही गिरता है और किचन की अन्य जबह गीली नहीं होती।