घने कोहरे और कड़ाके की ठंड ने बनाया – ठंड रिकार्ड

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
दिल्ली का तापमान गिरकर 2.2 डिग्री तक पहुंच गया. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार की सुबह दिल्ली के लोधी रोड में 2.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. वहीं, सफदरजंग में तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. दिल्ली के आयानगर में सबसे कम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, उजवा में 2.3 डिग्री सेल्सियस रहा. कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली में मनाली, धर्मशाला, देहरादून, शिमला और नैनीताल से भी कम तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने दिल्ली में सर्दी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप कहर बरपा रहा है. घने कोहरे और कड़ाके की ठंड के बीच दिल्ली में आज सीजन का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया.

घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी कहीं 100 मीटर तो कहीं शून्य रह गई, जिससे सड़क, रेल और हवाई सफर प्रभावित हुआ है. घने कोहरे की वजह से, महाराष्ट्र, पंजाब, बिहार, यूपी, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हैदराबाद और जम्मू-कश्मीर से दिल्ली को आने-जाने वाली कई देरी से चल रही हैं. वहीं दो ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है

दिल्ली एयरपोर्ट पर अलर्ट
दिल्ली के लिए मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के बीच आईजीआई एयरपोर्ट ने भी घने कोहरे को देखते हुए हवाईअड्डे पर अलर्ट जारी किया है. जानकारी के मुताबिक मंगलवार को बड़ी संख्या में उड़ानें लेट से पहुंचीं. हालांकि, इस दौरान कुछ फ्लाइट्स को डायवर्ट भी किया गया.

क्यों बढ़ी सर्दी?
बर्फीले हिमालय से आने वाली सर्द हवाओं की वजह से मैदानी इलाकों में सर्दी का प्रकोप बढ़ गया है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि धर्मशाला में 5 डिग्री, नैनीताल में 7 डिग्री और शिमला में 7 डिग्री से भी कम दर्ज किया गया. दिल्ली में शीत लहर जारी है और अधिकतम तापमान भी कम है.

इस सप्ताह कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों तक दिल्ली वासियों को ऐसी ही ठंड का सामना करना पड़ेगा. न्यूनतम तापमान 3 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है. हालांकि, उसके बाद शीत लहर का प्रकोप कम होगा और तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक , पंजाब , हरियाणा , राजस्थान , उत्तर प्रदेश और बिहार में कड़ाके की ऐसी ठंड पड़ने वाली है. 8 जनवरी के बाद से ठंड से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है. राजस्थान के चुरू में न्यूनतम तापमान माइनस में चला गया है. मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा में रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, दिल्ली-एनसीआर में अगले 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.