बलरामपुर के तुलसीपुर में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस एवं बसंत पंचमी का पर्व ,

ब्यूरो रिपोर्ट रमेश कुमार शर्मा
रीडर टाइम्स न्यूज़
बलरामपुर के तुलसीपुर तहसील अंतर्गत विकास खण्ड पचपेड़वा के विजयनगर में कान्ती देवी बैजनाथ विश्वकर्मा सरस्वती शिशु मन्दिर में 74 वां गणतंत्र दिवस एवं बसंत पंचमी बडे हर्सोल्लास के साथ मनाया गया। विधालय के प्रबन्धक प्रतिनिधि बाबू लाल के द्वारा 74वां गणतंत्र दिवस के अवसर पर ध्वजा रोहण किया गया। कार्यक्रम में दौरान विधालय के प्रधानाचार्य ने बच्चों को गणतंत्र दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं दी गयी। उन्होंने कहा इस बार का यह अवसर विशेष है क्योकि इसे हम आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान मना रहे है। देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने के लिए हम एकजुट हुए है। हमें उनके विचारों को अपने जीवन में धारण कर शतप्रतिशत देश के उत्थान में कार्य करें।

उन्होंने कहा कि भारत के वीर सपूतों महापुरुषों एवं क्रान्तिकारियों के अथक प्रयासो से देश को 1947 में स्वतंत्रता मिली। लेकिन तब देश में कोई ऐसा कानून नहीं था जो देश को एकता के सूत्र में पिरोये। लेकिन एक स्वतंत्र गणराज्य बनने और देश में कानून का राज स्थापित करने के लिए 26 नवम्बर, 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा इसे अपनाया गया और 26 जनवरी, 1950 को लागू किया गया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अपने-अपने दायित्वों का निर्हवन करें तो हमारे महापुरुषों ने जो सपने देखें थे वह पूर्ण होंगें। हमारा देश विभिन्नताओं का देश है फिर भी विभिन्न वर्ग , समुदाय , सम्प्रदाय , जाति होने के बावजूद एकता है जो पूरे विश्व के लिए एक मिशाल है। हमारे देश से पहले कई देश आजाद हो गये थे लेकिन उनके यहां समान अधिकार नहीं था लेकिन हमारा देश 26 जनवरी , 1950 को गणतंत्र हुआ और सभी वर्ग, धर्म , जाति , समुदाय , सम्प्रदाय को समानता का अधिकार मिला। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को सपथ लेना चाहिए कि वह अपने कर्तव्यों का निर्हवन करेंगें तथा घर , समाज व देश में साकारात्मक विचारधारा का वातावरण बनाएं तभी समाज व देश की प्रगति की राह पर लाने में अपनी महती भूमिका निभा पायेंगें।

स्कूल के छोटे छोटे बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया एवं देश भक्ति गीतों पर डांस किया। डांस कॉम्पटीशन में भाग लेने वाले बच्चों को पुरस्कार वितरित किया गया। छोटे छोटे बच्चे पुरस्कार पा कर काफी खुशी जाहिर की। इस मौके पर प्रधानाचार्य शिव बरन विश्वकर्मा , राजेश कुमार , प्रबंधक प्रतिनिधि बाबू लाल ,रामसनेही , पूजा , विजयनगर की पंचायत सहायक मीना विश्वकर्मा आदि लोग उपस्थित रहे।