हाथों को गोरा बनाने का टिप्स

c700x420 (1)

चेहरे के बाद हाथ ही वो जगह है जिस पर लोगों का ध्यान सबसे पहले जाता है, इसीलिए चेहरे की ही तरह हाथों की त्वचा और उसकी देखभाल के लिए कुछ खास उपाय करने ज़रूरी होते हैं।

 स्किन के लिए फ़ेयरनेस पैक से गोरा बनाएँ हाथों को

त्वचा को गोरा बनाने के लिए कई तरह के पैक या मास्क बाज़ार में उपलब्ध रहते हैं जो त्वचा की देखभाल के साथ साथ त्वचा की रंगत को भी गोरा बनाते हैं। इसके विपरीत आप अपने किचन में ही इस तरह के स्किन पैक को आसानी से बना सतियो हैं जो प्राकृतिक तरीके से हाथों को गोरा बनाने में मदद करता है, चेहरे की ही तरह हाथों की त्वचा को भी इस प्रकार के पैक की ज़रूरत पड़ती है।

अपने साबुन पर ध्यान दें 

अभिकांश साबुन या बाथ सोप में एल्कलाई की मात्रा अधिक होती है जो त्वचा को रूखा और बेजान सा बना देती है, इसका असर त्वचा की रंगत पर भी पड़ता है। त्वचा के प्राकृतिक तेल को बचाए रखना भी ज़रूरी है इसीलिए अपने हाथों के लिए साबुन या हैंड वॉश का चुनाव करते समय विशेष रूप से सतर्क रहें। हाथों की सफाई के लिए किसी सौम्य और कोमल क्लिंजर का इस्तेमाल करें।

हाथों को नियमित स्क्रब और सफाई

स्क्रब करने से त्वचा में जमी गंदगी और डेड  स्किन आदि बाहर निकल जाते हैं। त्वचा की बाहरी परत में डेड स्किन के जमाव से त्वचा का प्राकृतिक रंग छिप जाता है और यह मृत त्वचा बाहरी हिस्से को खुरदुरा तथा गहरा बना देती है। हाथों की इस सफाई के लिए किसी कोमल बॉडी वॉश या क्लिंजर की सहायता लेना उचित होता है जो आपकी त्वचा पर नमी के साथ कोमलता से अपना प्रभाव डालती हुई त्वचा को साफ करती है।

स्क्रब करने के लिए किसी अच्छी कंपनी के उत्पाद का चयन करें जो त्वचा पर नाजुकता के साथ अपना असर डालता हो। यह सब करने के बाद ही आप शुरुआती असर को देखना आरंभ कर सकते हैं।