दिन के बजाए रात में खिलता है और अपनी सुगंध भी फैलाता है ये फूल ,

रिपोर्ट : डेस्क रीडर टाइम्स
सनातन संस्कृति में पारिजात के पौधे को बेहद पवित्र माना जाता है, इसके फूलों से गजब की खुशबू आती है. इसका इस्तेमाल भगवान की पूजा के लिए किया जाता है. ये दिन के बजाए रात में खिलता है और अपनी सुगंध फैलाता है. इसलिए इसे ‘रात की रानी’ या नाइट फ्लावरिंग जैस्मिन भी कहा जाता है. क्या आप जानते हैं कि इस प्लांट के पत्तों से हमारी सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. आइए इनपर नजर डालते हैं.

पारिजात की पत्तियों के फायदे:
1. इम्यूनिटी होगी बूस्ट –
अक्सर मौसम बदलने के कारण वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है जिसके कारण सर्दी-खांसी और जुकाम होना आम बात है. इससे बचने के लिए आप पारिजात की करीब 10 पत्तियां लें और एक ग्लास पानी के साथ ब्लेंड कर लें. आप इस मिश्रण को एक घंट

2. गठिया –
बढ़ती उम्र के साथ गठिया होना आम बात है, लेकिन आजकल युवा वर्ग के लोगों को भी इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में आप पारिजात की पत्तियों से एसेंशियल ऑयल निकाल लें और इसमें नारियल तेल की कुछ बूंदें मिला लें . आखिर में इस तेल को दर्द वाले एरिया में लगा लें.

3. डायबिटीज –
डायबिटीज के मरीजों को हर पल अपनी सेहत की चिंता लगी रहती है, ऐसे में आप पारिजात के पत्तों की मदद ले सकते हैं, इनमें एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं जो हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. हालांकि डॉक्टर की सलाह पर ही ऐसा करें

4. बालों –
मौजूदा दौर में अनहेल्दी डाइट, पॉल्यूशन और केमिकल बेस्ड हेयर प्रोडक्ट्स यूज करने के कारण ज्यादातर लोगों को बालों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें कमजोर बाल, सफेद बाल और हेयर फॉल जैसी समस्याएं शामिल हैं. आप अगर पारिजात के पत्तों से बना काढ़ा पिएंगे तो बाल काले, घने और चमकदार बनेंगे.