फ्लिपकार्ट के एक्सचेंज : कबाड़ में पड़ा इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स से होगी – मस्त कमाई ,

रिपोर्ट : डेस्क रीडर टाइम्स
भारत की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने नॉन-फंक्शनल यानी बेकार इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स को बदलने के लिए एक स्कीम शुरू की है, जिसे ‘एक्सचेंज प्रोग्राम’ कहा जाता है. इस प्रोग्राम के तहत, ग्राहक अपने बेकार हो चुके स्मार्टफोन, लैपटॉप, टीवी, फ्रिज, और वॉशिंग मशीन जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामान को वापस करके भारी छूट प्राप्त कर सकते हैं. आसान शब्दों में कहें तो, आप अपने पुराने सामान को बदलकर नया सामान प्राप्त करेंगे. हालांकि, पुराने सामान की मूल्य कंपनी द्वारा तय की जाएगी. इसके बाद आप कुछ अतिरिक्त धन देकर पुराने सामान की जगह नया सामान घर ला सकते हैं.

इससे फायदा क्या होगा?
फ्लिपकार्ट के एक्सचेंज प्रोग्राम में उपभोक्ता को शानदार ऑफर्स प्रदान किए जाएंगे. इसमें बायबैक ऑफर्स और अपग्रेड ऑफर शामिल होंगे. इस प्रोग्राम में फ्लिपकार्ट आपके घर से बेकार हो चुके सामान को पिक-अप करेगा और यदि आप उस सामान के बदले में नया सामान खरीदते हैं, तो नया सामान आपके घर तक पहुंचाया जाएगा. इसका मतलब है कि आपकी पुरानी वस्तु को ले जाने और नई वस्तु को पहुंचाने की पूरी जिम्मेदारी फ्लिपकार्ट की होगी.

ऐसे तय होगी पुराने डिवाइस की कीमत –
फ्लिपकार्ट का एक्सचेंज ऑफर प्रोग्राम पुराना है, जहां कंपनी स्मार्टफोन खरीदने पर एक्सचेंज ऑफर पेश करती है. हालांकि, अब कंपनी ने इस प्रोग्राम में लॉर्ज एप्लायंसेस (बड़े उपकरण) को भी शामिल किया है. इसके साथ ही, कबाड़ हो चुके प्रोडक्ट को भी एक्सचेंज ऑफर में शामिल किया जाता है.आपके पुराने सामान की कीमत उसकी मौजूदा कंडीशन और उसके उम्र पर निर्भर करेगी. इसके अलावा, आप जिस प्रोडक्ट को एक्सचेंज कर रहे हैं, वह कार्यशील हालत में है या नहीं, यह भी महत्वपूर्ण होगा. ये सभी तत्व आपके पुराने सामान की कीमत को निर्धारित करेंगे.