60 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 125-140 रुपये प्रति किलो टमाटर का भाव

रिपोर्ट : डेस्क रीडर टाइम्स
टमाटरों के आसमान छूते दामों ने लोगों के किचन का बजट बिगाड़ दिया है. इसे देखते हुए लोग अब टमाटरों की जगह टोमैटो सॉस के छोटे पैकेट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. अदरक की जगह सिंगल यूज जिंजर पेस्ट के सैशे और खुले जीरे की जगह 7 ग्राम के सैशे का क्रेज बढ़ रहा है. कुछ हफ्तों पहले जहां टमाटर का दाम 60 रुपये प्रति किलो था, वहीं अब यह 125-140 रुपये प्रति किलो रुपये में बिक रहा है.

साउथ कोलकाता में एक पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट ने कहा कि पिछले हफ्ते से मैं खाने में टोमैटो सॉस का इस्तेमाल कर रही हूं और यह सस्ता भी है. उन्होंने कहा कि टोमैटो सॉस का 200 ग्राम का पाउच महज 25 रुपये का है.

क्या बोले इंडस्ट्री एक्सपर्ट –
पिछले 8 दशकों से सॉस और फ्रूड प्रोडक्ट्स बनाने वाली चीनी कंपनी की डायरेक्टर जेनिस ली ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में टोमैटो सॉस की डिमांड काफी बढ़ी है. 60 रुपये में टोमैटो सॉस का 800 ग्राम का पैक आता है, जो खाने में टमाटर के इस्तेमाल से ज्यादा किफायती है.

उन्होंने कहा, “हम कीमतें इसलिए बरकरार रख पा रहे हैं क्योंकि हमने सर्दियों में सालाना स्टॉक भर लिया था, उस वक्त टमाटर की कीमतें सबसे कम होती हैं.’ एक महीने पहले जीरा पाउडर 550 रुपये किलो बिक रहा था लेकिन आसमान छूते हुए इसकी कीमत अब 800 रुपये किलो हो गई है. कोलकाता की एक गृहणी ने कहा, ‘चाहे वेज हो या फिर नॉन वेज अधिकतर भारतीय व्यंजनों में जीरा पाउडर डाला जाता है. मैंने अब सैशे पाउडर का इस्तेमाल शुरू कर दिया है, जो बेहद सस्ता है.’

सैशे को तवज्जो दे रहे लोग –
एक दुकानदार ने बताया, अलग-अलग ब्रैंड के 9 ग्राम के जीरा पाउडर के सैशे 5 रुपये में उपलब्ध हैं. लेकिन वे सारे खत्म हो चुके हैं. जो नया स्लॉट आया है, वह 7 ग्राम का है. पिछले दो महीने में अदरक के दामों में आग लग गई है. कीमतें 300-350 रुपये तक पहुंच गई हैं. इसलिए अब लोग इसकी जगह जिंजर-गार्लिक पेस्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसकी कीमत महज 5 रुपये है. नॉन वेज डिश में जिंजर और गार्लिक दोनों ही समान मात्रा में इस्तेमाल होते हैं इसलिए सैशे खरीदने में समझदारी है.