26 वर्षो में भी नगरपालिका प्रशासन नही कर पाया कूड़ा-कचरा के डंपिग की व्यवस्था

संवाददाता श्याम जी गुप्ता
रीडर टाइम्स न्यूज़
शाहाबाद केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जारी अति महत्वपूर्ण स्वच्छता अभियान का भले ही वर्षो बीत गया हो लेकिन नगरपालिका परिषद शाहाबाद में 26 बर्षों से अध्यक्ष की कुर्सी पर एकछत्र काबिज रहने के बाबजूद कूड़ा-कचरे के डंपिग की व्यवस्था तक नही कर पाये। स्वच्चता मिशन पर करोड़ों का बजट प्रतिवर्ष सरकार द्वारा नगर पालिका को दिया जाता है.लेकिन नगर में जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर नगर एवं नगर के बाहर सड़कों पर फेंका जा रहा कूड़ा यह सिद्ध कर रहा है कि सरकारी धन का किस कदर दुरूपयोग हुआ है।

इस अभियान के तहत नगरपालिका परिषद को हर बर्ष करोड़ों की राशि प्राप्त होती है। लेकिन भ्रष्टाचार के चलते नगर में स्वच्छता अभियान का रोडमेप नगरपालिका नही बना पाई है। नगर के स्वच्छता के लिए सिर्फ हवा-हवाई आंकड़े दिखाकर नगरपालिका शाहाबाद जिला प्रशासन व सर्वे टीम को गुमराह कर करोड़ों का गोलमाल करता है। 25 वार्डों में विभक्त शाहाबाद नगरपालिका में प्रतिदिन करीब 15 से 20 टन कचरा सड़कों पर निकलता है लेकिन इसके अनुरूप उठाव और डंपिग की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण जगह-जगह कचरे का अंबार लगा है। साथ ही कूड़ा उठाने बाली गाड़ियां नगर में ही एवं नगर के बाहर कहीं भी सड़क किनारे दुर्गन्ध युक्त कूड़ा – कचरा फेंक देती हैँ,जिससे नगर में प्रवेश करते ही आमजनमानस को दुर्गन्ध का सामना करना पड़ता है।

नगर पालिका प्रशासन के भ्रष्टाचार और अव्यवस्था की बजह से कूड़ा-कचरा का न तो समुचित उठाव होता है न ही कोई निश्चित जगह डंपिग की व्यवस्था है। इससे स्वच्छता अभियान पर प्रश्नचिन्ह लगने के साथ-साथ पर्यावरण व वायु प्रदूषण की समस्या भी गंभीर हो रही है। इस बाबत ईओ से जानकारी करने पर उन्होंने कहा कि आपकी व्यक्तिगत समस्या हो तो उसका निदान किया जा सकता है।बाकी बात नगर पालिका आने पर ही बताई जा सकती है।