भारत में टोयोटा ने लॉन्च की नई यारिस सिडान , जाने फीचर और कीमत

Toyota-Yaris-front-three-quarters

 

टोयोटा ने भारत में 18 मई 2018 को यारिस सिडान को आॅफिशली लॉन्च कर देगी। भारत में अप्रैल महीने में यारिस सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कारों की लिस्ट में सातवें स्थान पर आ गई है। यारिस सिडान में दिलचस्पी रखने वाले लोग टोयोटा की किसी भी नज़दीकी डीलरशिप पर इस कार को बुक कर सकते हैं, हमने कुछ समय पहले ही इस कार को चलाकर देखा है, और हम यकीनन यह कह सकते हैं, कि नई टोयोटा यारिस कंपनी की कोरोला का छोटा रूप है, जहां कंपनी ने कार की कीमत को किफायती रखा है, वहीं इसका मुकाबला करने के लिए बाज़ार में मारुति सुज़ुकी सियाज़, होंडा सिटी और ह्यूंदैई वर्ना जैसी कारें मौजूद हैं |

 

नई HONDA AMAZE 16 मई को होगी लांच ,20 हज़ार ग्राहकों को मिलेगा 50 हज़ार तक का डिस्काउंट

 

इस कार का हाल ही ASEAN NCAP ने टेस्ट किया और इसे 5 स्टार रेटिंग मिली है। बेहतरीन माइलेज देती हैं ये डीजल ऑटोमैटिक गाड़ियां, एसियान यानी असोसिएशन आॅफ साउथ ईस्ट एशियन नेशंस एनसीएपी के टोयोटा वायोस को टेस्ट किया जो कि यारिस का थाइलैंड वर्जन है। यह काफी हद तक भारतीय वर्जन जैसी ही है। अडल्ट प्रोटेक्शन के मामले में इस कार ने 36 में से 32.19 पॉइंट्स स्कोर किए। इस सिडैन ने चाइल्ड सेफ्टी में भी 49 पॉइंट्स में से 42.44 पॉइंट अर्जित किए। सुरक्षा फीचर्स के पैमाने पर देखें तो यारिस ने 18 में से 11 पॉइंट्स स्कोर किए।

 

2018-Toyota-Yaris-Sedan-India-Rear
TKM के डि‍प्‍टी एमडी एन. राजा ने बताया कि‍ हम यारि‍स के साथ बेहद प्रति‍स्‍पर्धी सेगमेंट में उतर रहे हैं, लेकि‍न इस सेगमेंट में दि‍ए जाने वाले पहले फीचर्स की वजह से हमें उम्‍मीद है कि‍ कार का परफॉर्मेंस मार्केट में अच्‍छा रहेगा। यारि‍स के मैनुअल ट्रांसमि‍शन वेरि‍एंट (पेट्रोल) की कीमत 8.75 लाख से 12.85 लाख रुपए है। वहीं, ऑटोमैटि‍क वेरि‍एंट की कीमत 9.95 लाख से 14.07 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम) है।

 

 

नई टोयोटा यारिस में 1.5 लीटर का डुअल VVT-i पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो 108 bhp पावर और 140 Nm पीक टॉर्क देता है, यह इंजन 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया है. एक लीटर में यह कार 17.1 kmpl की माइलेज देती है जबकि इसका CVT इंजन पैडल शिफ्टर के साथ आता है जो 17.8 kmpl की माइलेज देता है।

 

 

यारिस में ऑटो प्रोजैक्टर हैडलैंप्स, अलॉय व्हील्स, शार्क फिन एंटीना, रियर कैमरा, टचस्क्रीन नेविगेशन, फॉक्स लैदर सीट्स, क्रूज़ कंट्रोल, सीवीटी में पैडल शिफ्ट, 7 एयरबैग्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, सभी व्हील्स में डिस्क ब्रेक, एबीएस के साथ EBD, स्टेबिलिटी कंट्रोल, जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।