Teacher”& Day News : टीचर और पेन का अनोखा रिश्ता – वैसे ही गुरु और शिष्य का अनोखा रिश्ता ,

रिपोर्ट – डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

हर साल पांच सितम्बर को भारत में टीचर्स दे मनाया जाता हैं। क्योकि गुरु का होना जीवन मार्ग का सफल बनता हैं। गुरु हमारे मार्गदर्शन होते हैं। गुरु ही सफलता का रास्ता दिखाते हैं। लेकिन क्या ये पता हैं जीवन में पहले गुरु माता – पिता होते हैं। हमें बेहतर और हेल्दी जीवन जीने में मदद करते हैं।

विश्व के कुछ देशो में शिक्षकों को विशेष सम्मान देने के लिए शिक्षक दिवस का आयोजन किया हैं। कुछ देशो में तो छुट्टी रहती हैं। और जबकि कुछ देश इस दिन कार्य करते हुए मनाते हैं। भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधकृष्ण का जन्मदिन भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता हैं।

टीचर्स डे पर गुरु के प्रति जाहिर करे सम्मान

” गुरु बिन ज्ञान न होत हैं , गुरु बिन दिशा अंजान
गुरु बिन इन्द्रिय न सधे , गुरु बिन बढ़े न शान “

टीचर्स दे बच्चो के लिए किसी त्यौहार से काम नहीं होता हैं। एक अच्छा टीचर्स न सिर्फ अपने स्टूडेंट को पढ़ना – लिखना सिखता हैं बल्कि उसे सही राह पर चलते हुए लक्ष्य हासिल करके जीवन में सफल होने का पाठ भी पढ़ाता हैं।

“जीवन की राह दिखाई आपने
मंजिल तक पहुंचाया आपने
देकर आपने हमे अनमोल ज्ञान
एक सफल इंसान बनाया आपने।

हमें शिक्षित करने के लिए आपने जो कड़ी मेहनत और प्रयास किये हैं हम उसके सदा आभारी रहेंगे।

शिक्षक दिवस पर बधाई के साथ कोई प्यारा भरा तोहफा भी देना चाहते हैं लेकिन क्या दे तो ये हैं शिक्षक दिवस यूनिक गिफ्ट्स आइडियास

1 – पर्सनललाइज नोटपेड – शिक्षक दिवस पर आप अपने टीचर का नोटपेड पर एक प्यारा मेसेज लिखकर आभार प्रकट कर सकते हो।
2 – ग्रीडिंग कार्ड -अगर आपकी ड्राइग अच्छी हैं तो आप मार्केट से कोई अच्छा ग्रीडिंग कार्ड खरीद सकते हैं। और उस पर नोट लिखकर उन्हें गिफ्ट करे।
3 – मेकअप प्रोडेक्ट – अगर आपकी कोई महिला टीचर हैं तो आप उन्हें नेलपेंट , लिपस्टिक ,या काजल ,चूड़ी , भी दे सकती हैं।
4 – पेन बॉक्स -टीचर और पेन का तो गहरा रिश्ता होता हैं तो ऐसे में आप उन्हें नोटेपेट और दे सकते हैं। क्योकि टीचर्स का नोटपेड पेन का अधिक कार्य करते हैं।
5 – उपन्यास किताब – बहुत से शिक्षक ऐसे होते हैं जिन्हे कहानिया पढ़ने का शोक होता हैं , शिक्षक किताबो को अधिक समय देते हैं। इससे आप उन्हें एक पसंदीदा उपन्यास की किताब दे सकते हैं।