G20 Summit 2023 Delhi : G20 भारत मंडपम में शामिल होंगे – देश के राष्टपति और प्रधानमंत्री ,

रिपोर्ट – डेस्क रीडर टाइम्स

G20 सम्मलेन के 18वे शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए नई दिल्ली सज -धज कर तैयार हैं। जिसमे दुनियाभर के 25से अधिक देशो के प्रमुख नेता और उनके साथ प्रतिनिमंडल शामिल होगा। इस सम्मलेन में मेहमानो का स्वागत करेगी AI एंकर। इस सम्मलेन में AsA गीता टूल से मिलेगा हर सवाल का जवाब। और 5000 साल का इतिहास दिखेगा। आज यानी 8 सितम्बर को जी२० ग्रुप के ज्यादातर बड़े लीडर दिल्ली पहुंच जाएगें। और उनके स्वागत की बड़ी तैयारी केंद्रीय मंत्रियो दी गई हैं।

G20 समिट के वेन्यू भारत मंडपम में वर्ल्ड लीडर्स को भारत का इतिहास लोकतांत्रिक परम्परा के साथ डिजिटल ग्रोथ दिखाई जाएगी।

5000 हजार साल का इतिहास :
वॉल ऑफ डेमाक्रेसी में विदेशी मेहमान भारत का 5000 साल का लोकतांत्रिक इतिहास देखेंगे।

AI एंकर कहेगी – नमस्ते , भारत में आपका हार्दिक स्वागत हैं :-
ये एंकर मेहमानो की एंट्री पर विदेशी मेहमानो का स्वागत करेगी जोकि इसमें टेक्नोलॉजी हैं और जो रियल एंकर वाली फील देती हैं। इसके बाद प्रियदर्शनी के बीच में सिंधु घाटी सभ्यता की सबसे मशहूर मूर्ति डासिंग गर्ल का स्टेच्यू रखा गया हैं। इस डिजिटल इण्डिया एक्स्पीरियंस जोन में दिखेगा नया भारत।

इस प्रदर्शनी में ये दर्शाया गया हैं। की भारत ने बीते कुछ साल में टेक्नोलॉजी फिल्ड में क्या – क्या हासिल किया हैं। इस प्रदर्शनी में भारत सरकार की ओर से डेवलप 7 टूल दिखाए गए हैं। इनमे आधार , डिजिलाकर ,ई – संजीवनी , भाषिणी , UPI , DIKSHA और ONDC शामिल हैं।

इस सम्मलेन के ऐतिहासिक कार्यक्रम में अमेरिकी राष्टपति जो – बाइडेन भाग लेने के लिए गुरूवार को वाशिंगटन से रवाना हो चुके हैं। आज शाम दिल्ली पहुचेगे। हलाकि जो बाइडेन भारत में तीन दिन रहेंगे। और अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय बातचीत होनी हैं।

G20 सम्मलेन में :-
फ्रांसीसी राष्टपति – इमैनुएल मैक्रॉन
ऑस्ट्रेलिया पीएम – एंथोली अल्बानीज
ब्रिटेन पीएम – कृषि सुनक
जापान पीएम – फुमियो किशिदा
ब्राजील राष्ट्रपति – लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा

इन सभी नेताओ ने G20 भारत मंडपम सम्मलेन में अपनी भागदारी की पुष्टि की हैं।

G20 सम्मलेन के लिए पूरी दिल्ली पुलिस के 50,0000 जवान और आर्मी के करीब 80,000 जवान बुलेट प्रूफ गाड़िया और हवा में80 किमी तक मार करने वाली मिसाइल …. G20समिट सुरक्षा के लिए हैं।

पूरी दिल्ली को हाई अलर्ट पर रखा गया हैं –
G20 ग्रुप में शामिल 19 देशो के राष्ट्राध्यक्ष ,9 मेहमान देशो के प्रधानमंत्री राष्ट्रपति दो दिन के लिए दिल्ली में होंगे। और उनके लिए दिल्ली में 25 फाइफ स्टार होटल बुक हैं। और डिनर में ज्वार , बाजरा ,रागी से बनी डिश परोसी जाएगी।

G20 समिट सम्मलेन के दिन पहले – ( म्यूजिकल जर्नी ऑफ इण्डिया )

भारत मडपंम G20 सम्मलेन जोकि 9 और 10 सितम्बर को G20 समिट होगी। इसमें देशभर से आए 78 कलाकार परफॉर्म करेंगे। और पहला कार्यक्रम शाम 6 से 7 बजे तक होगा जोकि दूसरा कार्यक्रम 7 से 8 बजे वाघ दर्शनम कार्यक्रम होगा इसमें ट्रेडिशनल भक्ति संगीत की भी कार्यक्रम शामिल किया गया हैं। भारत मडपंम में बना इनडोर हाल दुनिया में सबसे बड़ा हैं और इसमें 7000 लोग बैठ सकते हैं।