ब्लाक पब्लिक हेल्थ यूनिट का C. H. C. में शिलान्यास – मरीजों को मिलेगी मुफ्त जांच की सुविधा !

रिपोर्ट – श्याम जी गुप्ता
रीडर टाइम्स न्यूज़

सीएचसी शाहाबाद में शनिवार को ब्लाक पब्लिक हेल्थ यूनिट का शिलान्यास किया गया। ब्लाक प्रमुख त्रिपुरेश मिश्र ने सीएमओ हरदोई डाक्टर रोहिताश कुमार व अधीक्षक सीएचसी डॉक्टर प्रवीण कुमार दीक्षित की उपस्थिति में शिलान्यास कार्यक्रम को सम्पन्न कराया। इस दौरान केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया द्वारा हेल्थ यूनिट का वर्चुअल शिलान्यास का कार्यक्रम भी जारी रहा। ब्लाक पब्लिक हेल्थ यूनिट के सम्बन्ध में सीएमओ डॉ रोहताश कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट उन्हीं प्रयासों का नतीजा है। इसमें मरीजों को पैथोलॉजी व प्रत्येक जांच की सुविधा उपलब्ध होगी। जिससे मरीजों को जांच के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ राज कुमार ने कहा कि इसके निर्माण से मैन पावर में भी इजाफा होगा। कहा कि अभी इसका शिलान्यास किया गया है। उद्घाटन होने के पूर्व इसमें जांच सम्बन्धित मशीनें लगाई जाएंगी। बताया कि इन सेंटरों में इलाज की सुविधा पूरी तरह से मुफ्त होगी।

प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ प्रवीण कुमार दीक्षित ने जानकारी दी कि ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट से गंभीर मरीजों को सीधे हायर सेंटर रेफर किया जा सकेगा। कहा कि अब तक सीएचसी-पीएचसी से गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल रेफर करने की बाध्यता रही है। कई बार ऐसे मरीज भी जिला अस्पताल रेफर होते हैं। जिनकी बीमारी का वहां भी इलाज संभव नहीं होता। फिर उनको हायर सेंटर रेफर किया जाता है। इसमें काफी समय लगता है।अब यह बाध्यता समाप्त होने से मरीजों को समय से इलाज मुहैया कराया जा सकता है। कहा कि ऐसा होने से निश्चित ही लोगों को हर प्रकार की जांच की सुविधा यहीं उपलब्ध होगी। इस अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का स्टाफ मौजूद रहा।