दिल्ली न्यूज़ : भारतीय संविधान सभागार में आपदा फ़रिश्ता राष्ट्रीय सम्मान समारोह !

रिपोर्ट – डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

कल अंतर्राष्ट्रीय आपदा अवशमन दिवस के अवसर पर जीवन जागृति सोसाइटी, भागलपुर बिहार के द्वारा कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में लोकनायक जयप्रकाश नारायण आपदा फरिश्ता राष्ट्रीय सम्मान का आयोजन किया गया। जिसमें वैसे लोगों को सम्मानित किया गया जो संकट में फंसे व्यक्ति को देखकर फोटो और वीडियो नहीं बनाते हैं बल्कि अपने गंतव्य को भूल कर अपने स्वयं के प्राणों के संकट को भूलकर अंजान व्यक्तियों की मदद करते है।

ज्यादा से ज्यादा लोग मदद के लिए आगे आए इस उद्वेश्य से यह सम्मान समारोह किया गया। देश भर से कुल 561 महान विभूतियों का चयन किया गया, लेकिन जिसमें से केवल सर्वश्रेष्ठ 61 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष रुप से कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया बुलाकर आपदा फ़रिश्ता राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित किया गया । इस सम्मान समारोह में देश के अनेकों राज्यों जैसे उत्तराखंड, असम, बंगाल, महाराष्ट्र, बेंगलुरु, यूपी, बिहार, राजस्थान, मध्यप्रदेश इत्यादि 22 राज्यों से प्रतिभागी आए।

समारोह के दौरान मंचासीन रहे:-

  1. शिव कृति सिंह
    पूर्व न्यायाधीश, सर्वोच्च न्यायालय।
    पूर्व मुख्य न्यायाधीश, इलाहाबाद एवं बिहार उच्च न्यायालय।
    अध्यक्ष, दूरसंचार विवाद समाधान एवं अपील अधिकरण।
  2. पूर्व आईपीएस, के एम सिंह
    पूर्वमंत्री, भारतीय उच्चायोग, लंदन (इंटेलिजेंस ब्यूरो)।
    पूर्व महानिर्देशक, सीआईएसएफ।
    एन डी आर एफ के संस्थापक सदस्य।
    पूर्व सदस्य, भारतीय राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण।
  3. नवीन चंद्र झा
    पूर्व आई ए एस, आयुक्त मुंगेर प्रमंडल, बिहार।
    पूर्व सदस्य, बिहार राज्य, 6 वित्त आयोग
  4. मनीष कुमार चौधरी
    आई आर एस, जॉइन्ट डायरेक्टर।
    जी एस टी इंटेलीजेन्स।
  5. ब्रिगेडियर सर्बोत्तम प्रसाद सिन्हा
    विशेष सेवा मेडल, पीएचडी (गोरखा राइफल्स)।
    पूर्व कमांडर तमिलनाडु एवं केरल सब एरिया।
  6. मेजर राकेश शर्मा
    कारगिल युद्ध वीर, शौर्य चक्र से सम्मानित।
  7. डॉ अजय कुमार सिंह
    आध्यक्ष जीवन जागृति सोसायटी।
    शिशू रोग विषेशज्ञ एवं एफ़सीआई सदस्य, भारत सरकार।

सभी के द्वारा ‘पढ़ें बेटी बढ़े बेटी फाउंडेशन के ‘
फाउंडर /प्रेसिडेंट अंकित कुमार दुबे ग्राम अहिरौली निवासी बड़हलगंज गोरखपुर उत्तर प्रदेश को इस साल का लोकनायक जयप्रकाश नारायण ‘राष्ट्रीय आपदा फरिश्ता सम्मान 2023’ से सम्मानित किया गया। अंकित दुबे ने इस सम्मान को अपने माता- पिता तथा अपने क्षेत्र वासियों को समर्पित किया है।

उन्हें यह सम्मान प्राप्त हुआ दिल्ली में इस बात की जानकारी मिलते ही उनके सभी मित्रों ने एवं उनके अभिभावक तुल्य क्षेत्र की गणमान्य व्यक्तियों ने उन्हें बधाई दी। अमित बशिष्ठ त्रिपाठी जी , ब्रह्मजीत दुबे एवं ग्राम प्रधान राघवेंद्र दुबे ,मृत्युंजय दुबे, और सभी लोगों ने बधाई दियाअंकित दुबे विगत कई वर्षों से समाज सेवा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं अब तक उन्हें 500 से ऊपर नेशनल इंटरनेशनल एवं राज्य स्तर का सम्मान प्राप्त हो चुका है उन्हें एजुकेशन में डॉक्टरेट की डिग्री भी मिल चुकी है और जल्द ही उनका नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में भी दर्ज होने जा रहा है इन सभी उपलब्धियां के साथ वह अपने गांव घर के साथ-साथ अपने माता-पिता एवं अपने क्षेत्र का नाम रोशन कर रहे हैं।