जीवन को सही तरीके से जीने की सीख – गौतम बुद्ध के ये कुछ उपदेश !

रिपोर्ट – डेस्क रीडर टाइम्स

कुछ लोगो को छोटी – छोटी बात पर गुस्सा आ जाता हैं। जोकि सही नहीं हैं। लाइफ में सक्सेजफुल होना ही सबकुछ नहीं होता हैं। लोगो के साथ मिलजुलकर जीवन जीना भी जरुरी होता हैं। तो इन्ही सब बातो के लिए गौतम बुद्ध के कुछ उपदेश।

सबको अपने बराबर समझे – धरती पर हर किसी को अपने समान समझना चाहिए। क्योकि जिस तरह आपको दूसरो द्वारा कही बाते बुरी लगती हैं। वही दूसरो को आपके मुँह से निकले हुए कुछ शब्दों से तकलीफ हो सकती हैं।

नफरत करने से बचे – अगर आपसे कोई नफरत करता हैं तो बदले में नफरत ना करे बल्कि उसकी तरफ प्रेम का हाथ बढ़ाए। गौतम बुद्ध कहते हैं कि ,नफरत और घृणा को केवल प्रेम से ही खत्म किया जा सकता हैं।

क्रोध करने से बचे – गुस्सा इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन होता हैं। इसलिए गौतम बुद्ध कहते हैं। क्रोध ऐसी अग्नि हैं जिसमे क्रोध करने वाला खुद भी जलता हैं और दुसरो को भी जलाता हैं।

जीवन का उद्देश्य सही देखे सक्सेजफुल होने के लिए दूसरे का नुकसान करने की भावना मन में नहीं होनी चाहिए। गौतम बुद्ध कहते हैं। जीवन में किसी उद्देश्य तक पहुंचने से ज़्यादा महत्वपूर्ण उस यात्रा को अच्छे से सम्पन्न करना होता हैं।

आत्म पर नियंत्रण जरुरी – लाइफ में आगे बढ़ने के लिए खुद पर नियंत्रण रखना जरुरी होता हैं। गौतम बुद्ध कहते हैं की स्वंय पर विजय जरुरी हैं। तभी लाइफ सक्सेजफुल हो सकती हैं।