हरदोई के डॉ राम मनोहर लोहिया महाविद्यालय के : बी0एड0 छात्र/ छात्राओं को – आगरा मथुरा वृंदावन का कराया गया शैक्षिक भ्रमण !

रिपोर्ट – डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

डॉ राम मनोहर लोहिया महाविद्यालय अल्लीपुर हरदोई के बी0एड0 छात्र/ छात्राओं का शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम आगरा मथुरा वृंदावन किया गया जिसमें सर्वप्रथम आगरा किला का भ्रमण कराया गया जिसमें वहां के गाइड ने किले से संबंधित विभिन्न जानकारियां दी जिसमें उसने बताया की बताया कि यह किला अकबर के समय तैयार किया गया। जिसमें अकबर के सिंहासन से लेकर दीवाने आम दीवाने खास मयूर सिंहासन तथा वहां पर होने वाली समस्त गतिविधियों से परिचित कराया। इस संबंध में डॉक्टर शशिकांत पांडे ने बताया कि शैक्षिक भ्रमण के द्वारा छात्र-छात्राओं में जागरूकता का विकास होता है तथा सामंजस्य व सहयोग की भावना उत्पन्न होती है इसके पश्चात ताजमहल का भ्रमण कराया गया जो कि सफेद संगमरमर से निर्मित है जिसे देखकर समस्त छात्र-छात्राएं आश्चर्यचकित हुए यह इमारत 1600 के आसपास तैयार की गई। जिसे मुगल सम्राट शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में तैयार कराया सभी छात्र-छात्राओं ने ताजमहल का भ्रमण किया तथा वहां से संबंधित विभिन्न जानकारियां एकत्रित की इसके पश्चात सार्वजनिक शिक्षाेन्नयन संस्थान अल्लीपुर हरदोई द्वारा संचालित वृंदावन स्थित कृष्णा कुटीर ( महिला आश्रय सदन)पहुंच कर छात्र-छात्राओं पहुंचकर छात्र-छात्राओं ने जलपान किया तथा वहां रह रहे संवासियों से वार्तालाप किया।

इसके पश्चात बांके बिहारी मंदिर के दर्शन किए इस संबंध में डॉक्टर एस0 एस0 त्रिवेदी ने बताया कि छात्र/छात्रा जीवन में कर्म कुशलता पर विश्वास करके अपने जीवन में आगे बढ़ सकते हैं व प्रगति कर सकते हैं क्योंकि गीता में भी कहा गया है “कर्मण्येवाधिकारस्ते” कर्म ही हमारा अधिकार है छात्र-छात्राओं को कर्म करने के लिए प्रेरित किया तत्पश्चात प्रेम मंदिर पहुंचकर वहां पर स्थित विभिन्न झांकियाे का दर्शन किया तथा मंदिर में स्थित विभिन्न स्व संचालित झांकियाे को देखकर भाव विभोर होते दिखे इस शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बी0 एड0 छात्र-छात्राओं को विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों से परिचित कराना व उसकी एक फाइल शैक्षिक भ्रमण फाइल के नाम से तैयार कराना है यह शैक्षिक भ्रमण महाविद्यालय द्वारा प्रतिवर्ष कराया जाता है। यह भ्रमण कार्यक्रम का नेतृत्व आनंद विशारद ने किया भ्रमण कार्यक्रम में उपस्थित मनीषा मिश्रा ने कहा भ्रमण कार्यक्रम के द्वारा हम सभी में सहयोग की भावना का विकास हुआ है।