आर्थिक आजादी आपको कैसे बनाएगी , आतंमनिर्भर !

रिपोर्ट -डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

सिर्फ नौकरी करने से काम नहीं चलेगा। बात तब बनेगी जब आप अपने पैसो को बेहतर तरीके से सम्भलना भी सीख जाए। कई बार महिलाए गलत को गलत सिर्फ इसलिए नहीं कह पाती क्योकि आर्थिक रूप से किसी और पर निर्भर होने के कारण हमारी छोटी -छोटी खुशिया यू ही खत्म हो जाती हैं। तो हम आपको बताते हैं की घर में रहने वाली महिलाए पैसे जोड़ती हैं पर उनका सही इस्तेमाल नहीं हो पाता हैं। वो कमाना तो सीख रही हैं। पर आज भी वह अपने आर्थिक निर्णयों के लिए दूसरो की ओर ही देखती हैं। गृहस्थी की गाड़ी घर के भीतर अकेले संभालने वाली महिलाएं अगर घर के बाहर निकलकर आत्मनिर्भर होने की ओर कदम बढ़ाए तो सिर्फ उनका नहीं बल्कि पुरे समाज का विकास हो सकता हैं।

करनी होगी बचत – किसी और के लिए नहीं तो अपने लिए कई बार अलग -अलग कारणों से महिलाओ को करियर से ब्रेक लेना पड़ता हैं। ऐसे में उनकी आर्थिक नैया डोलने लग जाती हैं। पर मुमकिन हैं की उन्हें समय के साथ कदमताल मिलाने के लिए नए कोर्स करने हो या फिर नई शुरुआत के लिए निवेश की प्रकार हो।

बने मददगार हाथ – आज के जीवन में महंगाई लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। आरामदायक जिंदगी का भार जेब पर बढ़ता जा रहा हैं। और ऐसे में खर्चने वाले हाथ की वजह कमाने वाले हाथो को बढ़ाना जरुरी हैं।

कामना और खर्चना , अलग -अलग – हम सभी आर्थिक रूप से स्वतंत्र हैं। हमारा पैकेज बहुत अच्छा हैं पर आपको समझना होगा की पैसे कमाना और उसे खर्च करना दो अलग -अलग चीजे हैं।

ये कदम आएगे काम –

👉 हमारी आमदनी तय होती हैं पर खर्च तय नहीं होता हैं। वह कभी भी आ सकता हैं। ऐसे में तमाम जरूरतों के लिए स्पष्ट वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करे। छोटी अवधि और लम्बी अवधि के फंड बनाएं।

👉 अपनी कमाई और खर्चो पर नजर रखे और हर महीने अपना बजट जरूर बनाएं समय -समय पर उसकी समीक्षा और बदलाव करते रहना यकीनन आपके लिए फायदेमंद होगा।

👉 वो कहावत तो सुनी ही होगी बून्द -बून्द से सागर भरता हैं। लिहाजा अभी से बचत करना शुरू करे। भले ही यह छोटी हो।

👉 लोन किसी बोझ से कम नहीं होता हैं। इस बात को समझे। लिहाजा श्रण को नियंत्रित करने की रणनीति बनाएं लम्बे समय के लोन को जल्दी खत्म करने का प्रयास करे।