जाने हर साल क्यों मनाते हैं , क्रिसमस !

रिपोर्ट – डेस्क रीडर टाइम्स

क्रिसमस ख़ुशी का त्यौहार हैं। क्रिसमस यीशु मसीह के जन्म की ख़ुशी में मनाया जाने वाला पर्व हैं। जिसकी धूम दुनिया के हर एक कोने में देखने को मिलती हैं। क्रिसमस का नाम आते ही आखो के सामने एक बेहद प्यारी तस्वीर आती हैं। जिसमे बर्फ क्रिसमस ट्री सांता क्लास गिफ्ट और खाने पिने की चीजे शामिल हैं। क्रिसमस की रौनक दुनियभर में देखने को मिलती हैं। 25दिसम्बर को धूमधम से ईसाई धर्म के लोग मनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की आखिर क्या हैं इस दिन के पीछे की कहानी और इसे मनाने की वजह क्या हैं –

तो इस दिन ईसाई धर्म के सस्थापक यीशु मसीह के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता हैं। इतना ही नहीं बहुत सारे लोग इस दिन सामूहिक पार्टी का आयोजन करते हैं। जिसमे सभी साथ मिलकर कैंडल जलाकर यीशु मसीह से प्रार्थना करते हैं। इन सब के बाद छोटे बच्चो को सेंटा का इन्तजार रहता हैं और फिर उनमे से ही कोई सेंटा बनकर पार्टी में आए सभी लोगो को गिफ्ट देता हैं।

यीशु मसीह जिन्हे जीजस क्राइस्ट के नाम से भी जाना जाता हैं उनके जन्म को लेकर ये भी मान्यता हैं की माँ मरियम को सपने में प्रभु के पुत्र यीशु रूप में प्राप्त होने की भविष्यवाणी हुई थी। इसी के बाद वे गर्भवती हुई और 25 दिसम्बर को यीशु मसीह का जन्म हुआ था।