मध्य प्रदेश के हरदा में पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट , सड़क किनारे पड़े शव !

रिपोर्ट- डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

  • मध्यप्रदेश हरदा के अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुआ अचानक विस्फोट
  • तेज धमाके और भीषण आग से मचा हड़कंप
  • घरो से बाहर निकले लोग ,भयावह आग की लपटों से दहला इलाका

मध्य प्रदेश के हरदा में पटाखा फैक्ट्री में मंगलवार ब्लास्ट के बाद आग लग गई। हादसे में कई लोगो के मारे जाने और घायल होने की सूचना हैं आग पर काबू पाने की कोशिश जारी हैं। इस हादसे में कम से कम 50 लोगो की जान जाने की आशंका जताई जा रही हैं। बताया जा रहा हैं। की पटाखा फैक्ट्री में 500 से 700 लोग काम करते थे। धमाका इतना भीषण था की फैक्ट्री से आग का गुबार उठते हुए दिखाई दिया। इससे आस -पास के लोग दहशत में आ गए हैं। फिलहाल यह पता नहीं चल स्का हैं की अंदर कितने लोग फंसे हुए हैं। फैक्ट्री में पटाखों के लिए रखे बारूद में जैसे ही आग लगी वैसे ही तेज धमाकों से करीब २० किलो मीटर ताल लोगो के घर हिल गए। सूचना मिलने के बाअद फायर ब्रिगेड की गाड़ियों जको मौके पर रवाना कर दिया गया हैं। आग लगने का कारण की जानकारी का अभी पता नहीं चल पाया हैं।

सड़क किनारे पड़ी लाशे – इस भीषण हादसे में वहां उछलकर दूर गिर गए। वही कुछ लोगो की मौत हो गई। सड़क के किनारे लाशें पड़ी हैं। कुछ की हालत गंभीर हैं।

100 से ज़्यादा घर खाली – पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट के बाद आस -पास के 60 से ज़्यादा घरो में आग लग गई। फैक्ट्री के आस -पास सड़क पर कुछ शव पड़े दिखे हैं। 25 से अधिक घायलों को हरदा जिला अस्पताल ले जाया गया हैं। प्रशासन ने100 से ज़्यादा घर खाली करवा दिए हैं।

कई किमी तक भूकंप जैसे स्थिति – हरदा पटाखा फैक्ट्री में आग के बाद तेज धामके हुए करीब १० से १५ बड़े धमाके हुए। इससे कई किलोमीटर दूर तक भूकंप जैसे झटके महसूस किय गए। फायर ब्रिगेड की टीमों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की पर ब्लास्ट की वजह से आग फैल गई।

मुख्यमंत्री ने की आपात बैठक – मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने हरदा की घटना का संज्ञान लेते हुए भोपाल और इंदौर में मेडिकल कॉलेजों के साथ -साथ एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने का कहा हैं। साथ ही इंदौर और भोपाल से फायर ब्रिगेड दस्तो को भेजा गया हैं।

हरदा घटना के बाद इमरजेंसी सेवा अलर्ट पर – भोपाल से 20 एम्बुलेंस हरदा के लिए रवाना किया गया। अलग – अलग जिलों से हरदा के लिए इमरजेंसी सेवा भेजा जा रहा हैं। इंदौर से 15। देवास से 10 ,खंडवा से 15 ,हौरागाबाद से 10 ,बैतूल से 8 ,हरदा के 20 ,सीहोर से 10 ,रायसेन से 3 और बुरहांपुर से 3 एम्बुलेंस लोगो को अस्पताल पहुंचने के काम में लगे हुए हैं।

घायलों को पहुंचाया जा रहा अस्पताल – हरदा में पटाखा फैक्टी में लगी भीषण आग में गयल हुए लोगो को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया जा रहा हैं। मौके पर दमकल की गाड़िया पहुंच गई हैं।