2024 बसंत पंचपी का त्यौहार माँ सरस्वती देंगी ,सुख ,समृद्धि का आशीर्वाद !

रिपोर्ट – डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़


सरस्वती पूजा माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को की जाती हैं। ज्ञान – विघा और कला की देवी सरस्वती की पूजा में कुछ वास्तु उपाए करने से आर्थिक लाभ और सफलता की प्राप्ति होती हैं माना जाता हैं की इसी तिथि पर ब्रह्मा जी के मुख से देवी सरस्वती प्रकट हुई थी। माघ महीने में मनाया जाता हैं बसंत पंचपी का पर्व बसंत पंचमी से ही होता हैं बसंत ऋतू की शुरुआत। माँ सरस्वती की पूजा से मिलती हैं। शिक्षा क्षेत्र में उन्नति।

बसंत पंचमी का शुभ मुहूर्त – बसंत पंचमी का त्योहार 14 फरवरी बुधवार को मनाया जाएगा। साथ ही इस दिन सरस्वती पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 07 बजकर 01मिनट से दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक रहेगा।

इस तरह करे पूजा – माँ सरस्वती जी को पिले फूल और केसर रोली चंदन हल्दी और अक्षत अर्पित करे। इसके साथ ही माता को पीले रंग के वस्त्र समर्पित करना भी बेहद शुभ माना जाता हैं और मिठाई का भोग लगाए। ज्ञान विघा और कला की देवी सरस्वती की पूजा में कुछ वास्तु उपाए करने से आर्थिक लाभ और सफलता प्राप्त होती हैं।

आइए जानते हैं उपायों को – बसंत पंचमी के दिन शिक्षा के क्षेत्र में सफलता पाने के लिए छात्र माँ सरस्वती को लाल फूल विशेषकर गुड़हल या फिर गेंदा का फूल अर्पित करे।

सफ़ेद रंग माता सरस्वती को प्रिय होता हैं। और इस रंग से एक शांत वातावरण का अनुभव होता हैं। इसलिए विघार्थियों के कमरे में हल्का क्रीम या ऑफ – व्हाइट होना चाहिए।

अपने घर में सकारात्मक के लिए मंदिर को घी की उत्तर -पूर्व दिशा में रखे और देवी सरस्वती की मूर्ति बैठी हुई स्थिति में होनी चाहिए।