पीएम नरेंद्र मोदी ने आगरा मेट्रो को वर्चुअली दिखाई हरी झंडी, सीएम योगी ने किया सफर !

  • पीएम नरेंद्र मोदी के वर्चुअली हरी झंडी दिखाते ही आगरा मेट्रो ने अनोखा रिकॉर्ड किया दर्ज।
  • आगरावासियों को होली से पहले मिली मेट्रो ट्रेन की सौगात- सीएम योगी ।
  • शिवाजी महाराज के गौरव से जुड़े शहर को मेट्रो ट्रेन की मिली सौगात- सीएम योगी।
  • सीएम योगी ने विजिटर बुक में दी प्रतिक्रिया, लिखा- प्रोजेक्ट की क्वालिटी के साथ ही समयबद्धता महत्व रखती है।
  • लोकार्पण के अवसर पर केंद्रीय विद्यालय के 32 बच्चों ने आगरा मेट्रो में किया सफर, सीएम ने दिखाई हरी झंडी।

रीडर टाइम्स
शिवधीश त्रिपाठी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोलकाता से वर्चुअली आगरा मेट्रो को हरी झंडी दिखाते ही, उसके नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। यह देश की पहली मेट्रो बन गई है। जो तय समय से नौ महीने पहले ही ट्रैक पर दौड़ने लगी। 32 महीने में प्राथमिक भूमिगत सेक्शन का निर्माण होना था। लेकिन यह 23 महीने में बनकर तैयार हो गया। सात दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगरा मेट्रो का शिलान्यास किया था। इस मौके पर ताज महल मेट्रो स्टेशन से सीएम योगी ने आगरा मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मेट्रो स्टेशन के अंदर एआई से निगरानी की जाएगी। आगरा मेट्रो यूपी की छठवीं मेट्रो है। फर्स्ट फेज में अभी 6 किलोमीटर तक मेट्रो चलेगी। इसके बीच में प्राथमिकता कॉरिडोर में छह स्टेशन शामिल हैं। जिनके बीच गुरुवार से आम जनता के लिए यात्री सेवा आरंभ हो जाएगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा मेट्रो में सफर भी किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ताजमहल स्टेशन से ताज पूर्वी स्टेशन तक मेट्रो ट्रेन में सफर किया। उनके साथ जनप्रतिनिधि भी शामिल रहे। उन्होंने विजिटर बुक में अपने अनुभव सांझा करते हुए लिखा कि आगरा मेट्रो का आज प्रधानमंत्री ने वर्चुअली शुभांरभ किया। प्रोजेक्ट की क्वालिटी के साथ ही समयबद्धता महत्व रखती है। आगरा मेट्रो ने इस मानक को बनाये रखा है…शुभकामनाएं। इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि दिसंबर 2021 में आगरा मेट्रो कार्य का शुभारंभ हुआ था और दो वर्ष के अंदर ही प्रायोरिटी सेक्शन के 6 किमी का पहला कार्य पूरा कर लिया गया। जिसमें तीन एलिवेटेड और तीन भूमिगत मेट्रो स्टेशन है। इस कार्य को पूरा करने के साथ ही इसमें मेट्रो सेवा भी प्रारंभ हो चुकी है। आगरा मेट्रो के शुरू होने के साथ ही उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है, जिसके पास सबसे अधिक शहर में मेट्रो की सुविधा है। इससे पहले लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और कानपुर में मेट्रो सेवा प्रारंभ हो चुकी है। आज मुझे प्रसन्नता है कि उत्तर प्रदेश के छठवें शहर आगरा में ब्रजवासियों के लिए आगरा वासियों के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की एक बेहतरीन सुविधा उपलब्ध हुई है।

सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश मेट्रो कारपोरेशन ने कानपुर मेट्रो, लखनऊ मेट्रो और आगरा मेट्रो के कार्य को जिस तत्परता के साथ किया है, उसकी सर्वत्र पर सराहना हुई है। तीन अंडरग्राउंड स्टेशन को तीन किमी क्षेत्र में उन्हें विकसित करने में एक तय समय सीमा से पहले कार्य करके देश के अंदर सबसे पहले तीव्र गति से कार्य करने का कीर्तिमान हासिल करने वाली आगरा मेट्रो हुई है। यह अपने आप में एक उपलब्धि है। सीएम योगी ने यूपीएमआरसी को उनकी इस सेवा के लिए हृदय से धन्यवाद दिया और कहा कि पीएम मोदी के विजन को जिस प्रभावी ढंग से उत्तर प्रदेश वासियों के हित में और उत्तर प्रदेश आने वालों के हित में, पर्यटन और पर्यटकों के हित में इस कार्य को यूपीएमआरसी ने करके दिखाया है। ये वास्तव में आम जनमानस के सुविधा को, उनकी सुरक्षा को ध्यान में रख करके किए गए प्रयासों का प्रतिफल है। ये चीजें दिखाती है कि अगर प्रोजेक्ट समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ रहा है। कार्य मानक की गुणवत्ता को बनाए रखते हुए पूरा हो रहा है, तो कोई कारण नही कि हम उस सेवा को पब्लिक के विश्वास का प्रतीक बना सकते हैं। आगरा मेट्रो, कानपुर मेट्रो और लखनऊ मेट्रो की तर्ज पर आज हमारे अन्य शहरों में जो मेट्रो चल रही है, आम जनमानस के विश्वास का प्रतीक बनेगी।

सीएम योगी ने कहा कि ये आगरा भी प्रदेश का एक प्राचीनतम शहरों में से है। ये ब्रजभूमि का नगर है। यह छत्रपति शिवाजी महाराज के शौर्य और पराक्रम की गाथा से यह शहर जुड़ा हुआ है। इस शहर ने अनेक उतार चढ़ाव देखे हैं। आधुनिक सुविधाओं का केंद्र यह शहर बने इसके लिए मेट्रो आवश्यक थी। सीएम योगी ने पीएम नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि हम प्रधानमंत्री मोदी जी के आभारी है कि उन्होंने आगरा को मेट्रो के लिए चयन करके इस कार्य को तेजी के साथ आगे बढ़ाने का कार्य किया। आज वह कार्य भी, सपना भी पूरा हो चुका है। इसके साथ ही आगरा में अन्य सुविधाएं जैसे आगरा के पास अपना एयरपोर्ट हो, उसके सिविल टर्मिनल का कार्य भी तेजी के साथ आगे बढ़ाने का कार्य हो रहा है। यहां पर जायका प्रोजेक्ट के अंतर्गत गंगाजल की उपलब्धता पेयजल के लिए उपलब्ध हो। आईटी सेक्टर के रूप में भी इस सिटी को डेवलप करने के लिए तेजी के साथ उन कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का कार्य भी सरकार प्राथमिकता के आधार पर कर रही है। यहां के नागरिकों के साथ- साथ यहां पर आने वाले पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डबल इंजन की सरकार द्वारा जो प्रयास जो प्रारंभ हुए है, आज वह मेट्रो के रूप में, एयरपोर्ट के रूप में और अन्य जन सुविधाओं के रूप में यहां के बेहतरीन इन्फ्रास्ट्रक्चर के रूप में हम सबको देखने को मिल रहा है। सीएम योगी ने होली से पहले आगरा वासियों को मिले इस उपहार की हृदयतल से बधाई भी दी। मुख्यमंत्री ने आगरा के सभी जनप्रतिनिधियों को धन्यवाद ज्ञापित भी किया कि उन्होंने इन सभी कार्यों में रूचि लेकर समयबद्ध कार्य को सम्पन्न कराने में सहयोग प्रदान किया है। ऐसे ही आगे भी इन सभी के सहयोग से आगरा मेट्रो के आगे के कार्य भी समय से पूर्ण किये जा सकेंगे।

पीएम के हरी झंडी दिखाते ही मेट्रो अपने सफर पर दौड़ पड़ी। मेट्रो ट्रेन में पीएम केंद्रीय विद्यालय एक के 32 बच्चे चुने गए थे। इन्होंने ताजमहल स्टेशन से ताजपूर्वी तक सफर किया। इनकी ट्रेन को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखाई थी। आगरा मेट्रो ट्रेन में पहली बार सफर करने पर बच्चे बेहद उत्साहित दिखे। इनके प्रधानाचार्य राजेश पांडे ने कहा कि यह हमारे लिए खुशी की बात है कि पूरे शहर में हमारे विद्यालय के बच्चे मेट्रो ट्रेन में सफर करने के लिए चुने गए। लोगों को इस पल का लंबे समय से इंतजार था। मेट्रो के दौड़ते ही उनमें खासा उत्साह दिखा। इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर, केंद्रीय राज्य मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल, स्थानीय सांसद, विधायक व अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।