जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल के बच्चों ने देखी विधानसभा

रीडर टाइम्स
शिवधीश त्रिपाठी

राजधानी के जीडी गोयनका पब्लिक  स्कूल के बच्चों ने आज विधानसभा का भ्रमण किया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना भी उनके साथ उपस्थिति रहे। महाना ने उन्हें विधायिका के महत्व और उनकी कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से बताया। इस मौके पर विधानभा अध्यक्ष ने कहा कि एक विधायक को परिवार के मुखिया से अधिक अपने विधानसभा क्षेत्र को संतुष्ट करने की बड़ी चुनौती करना पड़ता है। जी.डी. गोयनका पब्लिक स्कूल के 30 बच्चों और अध्यापक और अध्यापिकाओें ने आज विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना जी से मुलाकात के बाद कहा कि उन्हे यहां विधानसभा में आकर बेहद खुशी और गर्व का अनुभव हो रहा है। यहां का भ्रमण हम सभी के लिए आश्चर्य चकित करने तथा प्रेरणा देने वाला है।

विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने उन्हें बताया कि राजनीतिक क्षेत्र में सफलता के लिए संयम, धैर्य और विश्वास बेहद जरूरी होता है। जिस क्षेत्र की जनता चुनकर विधानसभा तक पहुंचाने का काम करती है उसके प्रति जवाबदेही स्वाभाविक है। विधानसभा में जो भी कार्यवाही होती है उसका पालन करने के लिए विभिन्न समितियां होती हैं जिसमें सम्बन्धित समस्याओं का समाधान किया जाता है।

विधानसभा अध्यक्ष ने सभी छात्र-छात्राओं सहित विधानसभा भ्रमण पर आये हुए दल को विधानसभा की नवनिर्मित गलियारों, सभा मंडप, लाबी, पुस्तकालय एवं डिजिटल वीथिका, आदि भ्रमण पर जाते समय कहा कि यूपी विधानसभा में कई बदलाव हुए हैं और यह भी प्रयास किया गया है कि आम जनता विधानसभा के बारे में जान सके। महाना ने कहा कि हमारी विधानसभा देश की अग्रणी विधान सभाओं में से एक है। देश की अन्य विधानसभाएं अब उत्तर प्रदेश विधानसभा का अनुसरण कर रही हैं। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि उत्तर प्रदेश विधानसभा के पास एक समृद्धि लाइब्रेरी है जो लोकसभा के बाद देश की सबसे बड़ी लाइब्रेरी है। महाना ने कहा कि आप सब लोगों ने यूपी विधानसभा के बारे में जो महसूस किया है उसे यहां से जाकर अपने स्कूली दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ चर्चा करें ताकि इसके बारे में उन्हें भी पता चल सके।