2024 लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी किया !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

देश भर में लोकसभा चुनाव की तैयारियां जोर -शोर से चल रही हैं इस बीच कांग्रेस आज पांच अप्रैल 2024 को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे पूर्व चैयरमेन सोबिया गाँधी और राहुल गाँधी ने आज पार्टी दफ्तर से इसे जारी किया। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को ( न्याय पत्र ) नाम दिया हैं। घोषणापत्र में 25 तरह की गारंटियाँ दी गई हैं। खरगे ने कहा की हमारा यह घोषणा पत्र देश के राजनीतिक इतिहास में न्याय के दस्तावेज के रूप में याद किया जाएगा।

कांग्रेस के अनुसार , घोषणापत्र में पार्टी – पांच न्याय … हिस्सेदारी न्याय ,किसान न्याय ,नारी न्याय ,श्रमिक न्याय ,और युवा न्याय को शामिल किया गया हैं।

कांग्रस ने युवा न्याय के तहत जिन पांच गारंटी की बात की हैं उनमे 30 लाख सरकारी नौकरिया देने और युवाओ को एक साल के लिए एक लाख रूपये देने का वादा शामिल हैं। और जाति ,जनगणना ,एमएसपी को क़ानूनी दर्जा मनरेगा मजदूरी 400 रूपये जांच एजेंसियों का दुरूपयोग रोकने और पीएमएलए कानून में बदलाव का एलान किया गया हैं।

कांग्रेस पार्टी के राष्टीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया की कांग्रेस गरीब परिवार की महिला का 100000 रूपये सालाना महालक्ष्मी योजना के नाम से देगी संसद में महिलाओ के लिए आरक्षण तुरंत लागू करेंगे। कांग्रेस पार्टी 2025 से सरकारी नौकरियों का आधा हिस्सा महिलाओ के लिए आरक्षित करेगी ,यानि 50 फीसदी आरक्षण होगा। पार्टी ने जातिगत ,जातिगणना ,कराने का अपना वादा इस घोषणापत्र में फिर दोहराया।

जाने कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र की बड़ी बाते …

1- महिलाओ के लिए पार्टी ने दो बड़े वादे किए हैं एक तो सरकारी नौकरियों में महिलाओ को 50 फीसदी तक आरक्षण और गरीब लड़कियों को सालाना एक लाख रूपये की मदद का वादा किया गया हैं।
2 -युवाओ को 30 लाख सरकारी नौकरी देने का वादा किया
3 – न्यायपत्र में मिनिमम मजदूरी 400 रूपये करने का वादा किया हैं।
4 – कांग्रेस में किसानो के लिए एमएसपी पर कानून बंनाने का वादा किया हैं।
5 – एक साल में ST , SC ,OBC ,के लिए रिजर्व्ड पदों को करने का वादा।