हेल्थ न्यूज़ – पेशाब का रंग पीला हो जाता हैं क्यों …

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

डिहाइड्रेशन की वजह से यूरिन कस्ट्रेट हो जाता हैं और इसका रंग गहरा पीला होने लगता हैं जो लोग गर्मियों में रोजाना 3-4 लीटर पानी नहीं पीते हैं तो डिहाइड्रेशन से उनकी पेशाब का रंग पीला हो सकता हैं। इससे निजात पाने के लिए लोगो को खूब पानी पीना चाहिए। जब लोग खूब पानी पीते हैं तो धीरे -धीरे यूरिन का रंग सामान्य होने लगता हैं।

आमतौर पर शरीर में होने वाली बीमारियों अथवा समस्याओं का पता उनके लक्षणों से चल जाता हैं। बहुत सारी बीमारियों का पता आपकी त्वचा और नाखूनों के रंग से चल जाता हैं। उसी प्रकार आपके यूरिन का रंग भी आपकी सेहत से जुडी कई जानकारिया दे सकता हैं। तो आइए जानते हैं। यूरिन के रंग में हुए बदलाव के द्वारा आपके शरीर में होने वाली समस्याओ का पता कैसे लगा सकते हैं।

हल्के पीले रंग का यूरिन –
यदि आपके यूरिन का रंग हल्का पीला हैं तो आपका शरीर सही तंग से काम कर रहा हैं और आप बिलकुल स्वस्थ हैं।

गहरे पीला रंग का यूरिन –
कई बार दवाइयों के सेवन से भी यूरिन का रंग गहरा पीला हो जाता हैं लेकिन यह समस्या लगातार बनी रहती हैं तो चिकित्सक से सलाह अवश्य ले।

असल में यूरिन का लाल रंग इसमें एक्ट की उपस्थिति को बताता हैं और इसके पीछे का कारण ब्लैडर या किडनी में ट्यूमर पथरी अथवा बढ़ा हुआ प्रोस्टेट हो सकता हैं।

सफेद रंग का यूरिन –
दूधिया सफेद रंग का यूरिन शरीर में यूरिन संक्रमण अथवा किडनी स्टोन का संकेत हो सकता हैं। ऐसे में चिकित्सक को दिखाना जरुरी होता हैं।