WhatsApp में स्क्रीन शेयरिंग फीचर को जाने ..

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क


WhatsApp निःसंदेह दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग एप्लिकेशन हैं। दोस्तों के साथ चैट करने से लेकर फ़ैल शेयर करने और यहाँ तक कि पैसे ट्रांसफर करने तक आप यह सब WhatsAppपर कर सकते हैं। इन बुनियादी सुविधाओं के साथ WhatsApp उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए उपयोगकर्ता को नियमित रख से अनुमति देने जैसी नै सुविधाओं को आगे बढ़ाता रहता हैं और ऐसा ही एक फीचर हैं स्क्रीन शेयरिंग ,

पहले स्क्रीन शेयरिंग के लिए एक एप को डाऊनलोड करना पड़ता था। लेकिन अब इसकी जरुरत नहीं हैं अब आप WhatsApp पर ही स्क्रीन शेयर कर सकते हैं। कई लोग इसके बारे में जानते होंगे तो कई लोग नहीं।

Iphone और Android पर स्क्रीन साझा करे -गूगल मीट और जम ऐप जैसे प्लेटफार्म पर पाई जाने वाली कार्यक्षमता के सामान WhatsApp कि स्क्रीन शेयरिंग सुविधा आपको एक आकस्मिक वीडियो कॉल या मीटिंग के दौरान अपनी स्क्रीन साझा करने कि सक्षम बनाती हैं। जिससे दूसरे व्यक्ति को आपके स्मार्टफोन या डेस्कटॉप की स्क्रीन देखने की अनुमति मिलती हैं। लेकिन WhatsApp किसी विशेष विंडो या ऐप को चुनने का कोई विकल्प नहीं देता हैं। आपको पूरी स्क्रीन साझा करनी होगी।

स्क्रीन शेयर के दौरान फोन पर बैकिंग ऐप या किसी ऐसे एप्स को ओपन न करे जिससे आपको नुक्सान हो सकता हैं। क्योकि स्क्रीन शेयरिंग के दौरान सामने वाला शख्स आपके फोन पर होने वाली एक -एक हरकत को देख सकता हैं।

आइए जानते हैं स्क्रीन शेयरिंग कैसे काम करता हैं –

  • अपने पीसी या लेपटॉप पर डेस्कटॉप के लिए WhatsApp ऐप खोले।
  • अपने फोन से WhatsApp को अपने डेस्कटॉप से लिंक करने के लिए अपने फोन से क्यूआर कोड को स्कैन करे।
  • अपने मित्र के साथ चैट वार्तालाप खोले और वीडियो कॉल आरम्भ करे।
  • अब अपने डेस्कटॉप की स्क्रीन पर मौजूद सामंग्री को दूसरे व्यक्ति के साथ साझा करना शुरू करने के लिए शेयर स्क्रीन आइकन पर क्लिक करे।
  • अब चुने कि क्या एक विशेष विंडो साझा करना चाहते हैं या सम्पूर्ण डिस्प्ले साझा करना चाहते हैं।
  • अब ,डिस्प्ले चुने और दूसरे व्यक्ति को साथ स्क्रीन शेयरिंग शुरू करने के लिए ओके बटन पर क्लिक करे।
  • स्क्रीन शेयरिंग समाप्त करने के लिए स्टॉप शेयरिंग बटन पर क्लिक करे।