IPL 2024 – दूसरा मैच ,राजस्थान रायल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क


सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रायल्स की टीमें शुक्रवार को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम पर क्वालीफायर -2 मुकाबले में जब एक दूसरे के आमने -सामने होगी तो दोनों ही टीमों के लिए यह मुकाबला करो या मारो की तरह होगा। तालिका में शीर्ष – दो पर रहने कारण हैदराबाद को फ़ाइनल के लिए क्वालीफायर करने का एक और मौका मिला हैं। जबकि राजस्थान को खिताबी मैच में प्रवेश करने के लिए और बाधा को पार करना होगा।

एसआरएच वर्सेस आर आर मिक़बला भारतीय समयानुसार शाम साढ़े साथ बजे शुरू होगा जबकि टॉस के लिए दोनों कप्तान -पैट कमिस और संजू सैमसन आधा घंटा पहले मैदान पर उतरेंगे। बता दे -दो बार की चैम्पियन कोलकता नाइट राइडर्स खिताबी मुकाबले में जगह बनाने वाला पहली टीम थी। ऐसे में आज मुकाबला काफी अहम और रोचक होने वाला हैं।

सनराइडर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए राहुल त्रिपाठी के गेंदों पर सात चौको और एक छक्के की मदद से 19.3 ओवर में 159 रन बनाएं थे। जवाब में केकेआर ने 13.4 ओवर में ही दो विकेट पर 164 रन बनाकर मैच जित लिया था। हैदराबाद की टीम तालिका में दूसरे स्थान पर रही थी। इसलिए क्वालीफायर एक मैच हारने के बावजूद उसका सफर समाप्त नहीं हुआ।

राजस्थान ने आरबीसी को किया था नॉकआउट -आईपीएल 2024 के एलिमिनेटर में राजस्थान रायल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB )को चार विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बेंगलुरु ने २० ओवर में आठ विकेट गवाकर 172 रन बनाएं थे। जवाब में राजस्थान ने 19 ओवर में 6 विकेट गवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया था। राजस्थान ने फ़ाइनल में पहुंचने के लिए पहली बाधा पार कर ली थी। लेकिन तालिका में तीसरे स्थान पर रहने के कारण उसे अब हैदराबाद का सामना करना होगा।

क्वालीफायर -2 में बेहतर हैं हैदराबाद का रिकॉर्ड – पैट कमिस की अगुवाई वाली सनराइजर्स हैदराबाद का क्वालीफायर -2 में रिकॉर्ड बेहतर हैं। हैदरबाद की टीम अब तक तीन बार क्वालीफायर -2 में हिस्सा ले चुकी हैं। जहा दो बार टीम को सफलता मिली हैं। जबकि एक मैच उसने गावधा हैं। हैदराबाद 2016 में क्वालीफायर -2 मिक़बला गुजरात लॉयंस के खिलाफ खेली थी। जहा उसने चार विकेट से जीत दर्ज कर फ़ाइनल में प्रवेश किया था। टीम ने इसके बाद खिताबी मुकाबले में आरसीबी को हराकर टॉफी अपने नाम की थी। इसके बाद हैदराबाद 2018 सीजन में भी क्वालीफायर -2 खेली और उस समय टीम ने केके आर को रनो से हराया। लेकिन फ़ाइनल में चैन्नई सुपर किंग्स सीएसके से हार गई। फिर टीम न 2020 सीजन में भी क्वालीफायर -२ मिक़बला खेला लेकिन हैदराबाद को दिल्ली कैपिटल्स के हाथो 17 रनो से हार का सामना करना पड़ा।