कुवैत बिल्डिंग में आग लगने से 42 भारतीयों की मौत !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

  • कुवैत की आग में 42 भारतीयों की मौत।
  • विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह कुवैत पहुंचे
  • सीढ़ियों पर शव मिले ,पहचान मुश्किल : कीर्तिवर्धन सिंह
  • बचने के लिए लोग खिड़कियों से कूदे

कुवैत की एक इमारत में लगी आग में 42 भारतीयों की मौत हो गई। यह हादसा इतना भीषण था कि बहुमंजिला इमारत में लोग सोते ही रहे और जिन्दा जल गए। भीषण आग लगने से करीब 41 लोगो कि मौत हो गई। मृतकों में 40 से ज़्यादा भारतीय बताए जा रहे हैं। बाकी पकिस्तान फिलीपिन, मिस्त्र , नेपाल के नागरिक थे। इस दौरान 50 से ज़्यादा लोग घायल भी हुए हैं। इस बीच प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश पर विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह आग में घायल हुए भारतीय कि सहायता कि निगरानी करने और मारे गए लोगो के शवों को शीघ्र स्वदेश पहुंचाने के कार्य में सहयोग के लिए कुवैत रवाना हो चुके हैं। आग इतनी विकराल थी कि सब कुछ जलकर खाक हो गया। घटना के बाद ने सिर्फ कुवैत सरकार बल्कि भारत सरकार भी एक्शन मोड में हैं।

कुवैत में कितने भारतीय रहते हैं – कुवैत को जिस जगह से हादसा हुआ वहां भारतीयों की संख्या काफी अधिक हैं। दरअसल ,हाल ही सालो में कुवैत जाने वाले भारतीयों की संख्या में इजाफा हुआ हैं। कुवैत में नौकरी के लिए जाने वाले भारतीयों की संख्या काफी ज़्यादा हैं। कुल जनसंख्या 21 फीसदी भारतीय हैं और वो वहां का सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय माना जाता हैं। यहां ज़्यादातर भारतीय निर्माण क्षेत्र ,हेलपकेयर ,ऑयल और फाइनेंस क्षेत्र में काम करते हैं। मजदूरों के मुकाबले जो लोग पदों पर काम करते हैं उनकी स्थिति थोड़ी अच्छी हैं।

इस अग्निकांड में जान गवाने वालो के शवों को वापस लाने की योजना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि स्थिति यह हैं कि पीड़ित ज़्यादातर जले हुए हैं और कुछ शव इतने जल गए हैं कि उनकी पहचान नहीं हो पा रही हैं। राज्य मंत्री ने कहा कि वायु सेना का एक विमान स्टैंडबाय पर हैं। जैसे ही शवों कि पहचान हो जाएगी परिजनो को सूचित किया जाएगा और हमारा वायु सेना का विमान शवों को वापस लाऊगा।

पीएम मोदी ने कि अहम बैठक – प्रधानमंत्री मोदी ने इस घटना को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में इस स्थिति की समीक्षा की। पीएम मोदी ने इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर घर दुःख जताया। उन्होंने मृतक भारतीय नागरिको के परिवारों के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष से दो – दो लाख रयपुए की अनुग्रह राशि भी घोषित की।

इस इमारत में करीब 200 लोग रह रहे थे। 6 मंजिला इमारत को एक किचन में आग लगी थी और धीरे -धीरे इसने बड़े हिस्से को चपेट में ले लिया कुछ लोग तो सीधे तौर पर आग को चपेट में आए तो वही कई लोगो धुएं से दम घुटने से मौत हो गई। पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों को लाख रूपये की मदद राशि देने का भी ऐलान हुआ हैं। इसके साथ ही पीएम मोदी ने घायल 50 लोगो को इलाज के लिए मदद की बात की हैं।