दो गुटों में हुए खूनी संघर्ष को लेकर मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने संप्रेक्षण गृह का किया निरीक्षण

रिपोर्ट : आशीष गुप्ता ,रीडर टाइम्स

reeta 3
हरदोई : बाल सुधार गृह में  हुए  दो गुटों में खूनी संघर्ष  को गंभीरता से लेते हुए आज मंत्री रीता बहुगुणा जोशी बाल सम्प्रेक्षण ग्रह के निरीक्षण पर पहुंची मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने जेल को बहुत बारीकी से देखते हुए अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस तरीके से  जेलों में कुछ भी ठीक नहीं हो सकता. जिसको जल्द से जल्द सारी व्यवस्थाएं ठीक कराई जाए.

reeta0

पूर्व सरकारों ने बाल सुधार ग्रहों पर ध्यान नहीं दिया और अपने लोगों को सदस्य बनाकर जेबें भरी सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी चिंता जताई है . अधिक दिनों से जमे अधिकारी हटाये जाएंगे प्रशासन पर उठाए सवाल उठाते हुए कहा कि प्रशासन को इस प्रकरण को गंभीरता से लेना होगा .जो बड़े बच्चे है उनको छोटे बच्चों से अलग अलग रखना होगा नहीं तो ऐसी घटनाएं अक्सर देखने को मिलती रहेगी. न्याय व्यवस्था पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि 8 साल मासूम पर 302 का मुकदमा होने पर बोलीं रीता बहुगुणा जोशी कानूनी न्याय बच्चों को मिलना चाहिए.

reeta 2

जिन बच्चों को 302 304 307 और 376 जैसी धाराएं लगी हुई हैं और सालों से वह बच्चे जेल में बंद है . उनके केसों पर जल्द से जल्द सुनवाई करके उनका निर्णय लिया जाए . मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने यह भी बताया कि कौशल विकास योजना के तहत गाजियाबाद लखनऊ की जेलों में समझौता किया जा चुका है . अब हरदोई में भी बच्चा जेल में कौशल विकास का समझौता करके ही हरदोई से जाएगी .

पूर्व सरकारों पर भी जमकर साधा निशाना साधते हुए कहा कि हमारी यूपी में 22 लड़कों की और 4 लड़कियों के बाल सुधार गृह  हैं . जिसमें हर कमरे में कम से कम 20 से 25 बंदी रह सकते हैं . लेकिन सरकारों के व्यवहार से 30 से 40 बंदियों को रखा जाता है. जिससे रहने मैं उनको बहुत ही तकलीफों का सामना करना पड़ता है जेलों की क्षमता 1255 की है लेकिन 1855 बाल कैदी रहते हैं या प्रशासन की बहुत बड़ी कमी है इस को जल्द से जल्द दूर किया जाए.