ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा तिथि व मंगलवार के संयोग पर भक्तों ने की पवनसुत हनुमानजी की आराधना

विभिन्न प्रकार के भोज्य पदार्थों का भोग अर्पित कर राहगीरों को कराया जलपान व भोजन।

mangal mela final

बिलग्राम / (हरदोई) : हिंदू धर्म में ज्येष्ठ मास को अतिपुनीत माना गया है। यदि इसी माह में पुरुषोत्तम मास का दुर्लभ संयोग जुड़ जाता है। तो भक्तों के लिए यह किसी चमत्कार व ईश्वर के वरदान से कम नहीं माना जाता है। कुछ यही संयोग इस वर्ष बना है।जिसे भक्त खोना नहीं चाहते। इसलिए ज्येष्ठ मास के प्रथम मंगलवार से हर मंगलवार तक हनुमानजी के उपासकों द्वारा राहगीरों को विविध प्रकार के व्यंजनों को पूरी श्रद्धा व विश्वास के साथ प्रसाद रूप में वितरण करने से नहीं चूकना चाहते हैं।

बीते दिन मंगलवार को पूर्णिमा तिथि पर एक ओर अधिकांश भक्तों ने पतित पावनी माँ गंगा नदी में स्नान करने में रूचि दिखाई तो वहीं दूसरी ओर नगर के व्यवसायियों व समाजसेवियों द्वारा राहगीरों को विविध प्रकार के भोज्य पदार्थों को प्रसाद के रूप में वितरण किया गया। नगर में जिन स्थानों पर मुख्यतः शर्बत वितरण किया गया उनमें पीपल चौराहा स्थित बाबा विश्वनाथ मंदिर,सदर बाजार में प्रदीप सविता,नपाप कार्यालय के निकट ब्रह्मदेव मन्दिर पर आचार्य श्यामू पंडित,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पास डॉ बंगाली द्वारा वितरण किया गया।

इसी प्रकार सदर बाजार में मनोज ओमर द्वारा अपनी दुकान के सामने बूंदी व जल,केनरा बैंक के निकट प्रफुल्ल अग्निहोत्री द्वारा भी बूंदी को प्रसाद के रूप में वितरण किया गया।जहां पर लोगों द्वारा भोजन को प्रसाद स्वरूप वितरण किया गया। उनमें सदर बाजार में अखिल कपूर, पवन कपूर, अर्पित यादव,चंदन व नन्हा गुप्ता ने राहगीरों को छोला चावल,गौशाला मन्दिर पर सब्जी पूड़ी,पंजाब नेशनल बैंक के पास विनोद ओमर द्वारा शिकंजी छोला पनीर सब्जी चावल व पूड़ी व बाबा मंशानाथ के सामने प्रफुल अग्निहोत्री द्वारा शर्बत, छोला पूड़ी व बूँदी लोंगो को वितरित किया और चौराहा पर अनिल कटियार द्वारा छोला पूड़ी प्रसाद में लोगों को वितरित किया गया।