दिल्ली : शौचालय के सुलभ अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय

RDESController

 

दिल्ली में शौचालय के सुलभ अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय सुलाभ इंटरनेशनल द्वारा संचालित है, जो स्वच्छता और शौचालयों के वैश्विक इतिहास को समर्पित है। टाइम पत्रिका के मुताबिक, संग्रहालय दुनिया के 10 संग्रहालयों में से एक है जो अजीब संग्रहालयों में से एक है| जो कुछ भी सांसारिक है “। यह 1 99 2 में सुल्भ स्वच्छता और सामाजिक सुधार आंदोलन के संस्थापक डॉ बिंदेश्वर पाठक ने 200 9 में स्टॉकहोम जल पुरस्कार सहित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले डॉ। बिंदेश्वर पाठक द्वारा स्थापित किया था। इस संग्रहालय की स्थापना में उनका उद्देश्य हाइलाइट करना था तीसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व से इस क्षेत्र में दुनिया के विभिन्न हिस्सों में किए गए प्रयासों पर विचार करते हुए, देश में स्वच्छता क्षेत्र की समस्याओं का समाधान करने की आवश्यकता।

 

1992 में स्थापित संग्रहालय, ने 50 देशों से प्रदर्शित किया है, 3000 ईसा पूर्व से एकत्रित स्वच्छता कलाकृतियों की अवधि के अनुसार, “प्राचीन, मध्ययुगीन और आधुनिक” के तीन खंडों में अनुक्रमिक रूप से व्यवस्थित किया गया है, 20 वीं सदी।

 

1435147413img

संग्रहालय के प्रदर्शन मानव इतिहास, सामाजिक आदतों, मौजूदा सैनिटरी स्थिति के लिए विशिष्ट शिष्टाचार और विभिन्न अवधि में कानूनी ढांचे के शौचालय से संबंधित प्रौद्योगिकी के विकास को सामने लाते हैं। डिस्प्ले पर आइटमों में न केवल 1145 ईस्वी से लेकर आज तक निजी, कक्ष बर्तन, सजाए गए विक्टोरियन शौचालय सीटें, शौचालय फर्नीचर, बिडेट्स और पानी के कोठरी शामिल हैं। डिस्प्ले बोर्डों में शौचालय और इसके उपयोग से संबंधित कविता है।

 

प्रदर्शन पर कुछ दिलचस्प और मनोरंजक वस्तुओं और सूचना चार्ट हैं, ब्रिटिश मध्ययुगीन काल के खजाने की छाती के रूप में एक कमोड का पुनरुत्पादन, राजा लुईस XIV के माना जाने वाला शौचालय का पुनरुत्पादन जिसे राजा द्वारा अदालत के दौरान पराजित करने के लिए राजा द्वारा उपयोग किया जाता है, एक शौचालय एक बुककेस के रूप में छिड़काव, रूस से नासा में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण की जानकारी मूत्र को पीने योग्य पानी में बदलने के लिए, 19 मिलियन डॉलर का सौदा; शौचालयों पर विनोद से संबंधित कॉमिक्स, चुटकुले और कार्टून के साथ डिस्प्ले बोर्ड, रोमन सम्राटों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सोने और चांदी से बने शौचालय के बर्तन; क्वीन एलिजाबेथ प्रथम के शासनकाल के दौरान सर जॉन हैरिंगटन द्वारा 1596 में डिजाइन किए गए फ्लश पॉट के बारे में जानकारी, हड़प्पा सभ्यता के दौरान मौजूद सीवरेज प्रणाली, और सिंधु घाटी सभ्यता के दौरान शौचालयों के विकास पर लोथल पुरातात्विक स्थल से ऐतिहासिक जानकारी।