लाभार्थियों से बोले मोदी स्वस्थ्य है सफलता की कुंजी, लोगो ने कहा लाखो की जगह अब फ्री हो रहा है इलाज

modi_india_1516699069_618x347

प्रधानमंत्री मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं के के लाभार्थियों से बातचीत की।स्वास्थ्य योजना के लाभार्थियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारी लगातार कोशिश प्रत्येक भारतीय के लिए किफायती स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करने की है।हमने एक व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुड़े सभी पहलुओं के मिशन मोड में काम किया है। हर एक का स्वास्थ्य सुविधा तक पहुंच हो, ऐसी व्यवस्था हमने बनाई है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि हमारा लक्ष्य 2025 तक भारत से क्षय रोग को पूरी तरह समाप्त करना है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए युवा उद्यमियों से बात की थी।स्टार्ट अप इंडिया के तहत अपना स्वरोजगार स्थापित करने वाले युवा उद्यमियों से उन्होंने कहा कि आज हमारा युवा रोजगार मांगने वाला नहीं बल्कि रोजगार देने वाला बन रहा है। उन्होंने कहा, ‘हम दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक हैं।

मोदी जी ने कहा की किसी भी बीमारी में गरीब के लिए सबसे बड़ी चिंता होती है दवाई, हमने यह सुनिश्चित किया है कि गरीबों को सस्ती दवाई मिल सकें।कटक से जन औषधि केंद्र के लाभार्थी मोहंती दास ने पीएम मोदी को बताया कि पहले उनका महीने में 3 हजार के करीब दवाई का खर्च था, जो अब सिर्फ 500 रुपये तक रह गया है। इतना ही नहीं हमारी सरकार ह्रदय रोगियों को सहूलियत देने के लिए दामों में 80 से 90% तक की कमी की है| पहले जो स्टेंट 2 -2.5 लाख का मिलता था, अब वो ज़्यादा से ज़्यादा 25 हज़ार में मिलता है| किसी भी सफल इंसान का आधार स्वस्थ्य है| हमने विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा ‘आयुष्मान भारत’ योजना को लागू किया| स्वास्थ्य योजना के लाभार्थी विजय ने बताया कि डायलिसिस के लिए हर महीने 30-40 हजार रुपया ख़र्च करना पड़ता था लेकिन अब डायलिसिस योजना से इलाज एक दम फ़्री हो रहा है। प्रधानमंत्री ने 21 जून को आने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पृष्ठभूमि में कहा कि लोग योग का अभ्यास करें और इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाएं।