हनीमून के लिए हमेशा से आइडियल डेस्टिनेशन रहा है श्रीनगर

srinagar 1

कश्मीर का श्रीनगर : यह मुख्‍य रूप से दो शब्‍दों से मिलकर बना है श्री और नगर। श्री का अर्थ होता है धन और नगर यानि शहर। इसका अर्थ यह है कि यह शहर हर प्रकार से सम्‍पन्‍न है अौर यहां किसी भी प्रकार की कोई कमी नही है। श्रीनगर में कई एेसे स्थान हैं जो पर्यटन का मुख्य केंद्र है। श्रीनगर के बहाने आप भारत के सबसे खूबसूरत राज्य जम्मू और कश्मीर में घूम सकते हैं। यहां जहां अमरनाथ, वैष्णोदेवी की गुफा है तो दूसरी ओर बर्फ से ढके झील और लंबे-लंबे देवतार के वृक्ष। कश्मीर घाटी में बसा श्रीनगर भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और खासकर हनीमून के लिए तो ये हमेशा से आइडियल डेस्टिनेशन रहा है। 1700 मीटर ऊंचाई पर बसा ये शहर विशेष तौर पर झीलों और हाउस बोट के लिए जाना जाता है। कमल के फूलों से सुसज्जित डल झील पर कई खूबसूरत नावों पर तैरते घर हैं जिन्हें हाउस बोट कहा जाता है।  अगर आपको भीड़-भाड़ से दूर एकदम शांत वातावरण में किसी हाउस बोट में रहने की इच्छा है तो आप नागिन लेक या झेलम नदी पर खडे हाउस बोट में ठहर सकते हैं। नागिन झील भी कश्मीर की सुंदर और छोटी-सी झील है। आमतौर पर यहां विदेशी सैलानी ही ठहरना पसंद करते हैं।

srinagar final

श्रीनगर की नागिन झील क्षेत्र में ज्‍वैल इन द रिंग के नाम से काफी विख्‍यात है जो चारों तरफ से पेड़ों से घिरी हुई है। यह झील, डल झील से एक पतले सेतु द्वारा अलग है। झील में कई शिकारा और हाउसबोट तैरते हुए दिखते हैं जो यहां आने वाले सभी पर्यटकों के लिए आकर्षण का प्रमुख केंद्र हैं। यहां आने वाले लोग इस झील में अन्‍य झीलों की अपेक्षा स्‍वीमिंग करना काफी पसंद करते हैं क्‍योकि इस झील में गहराई है और पानी भी कम प्रदूषित है। साहसिक पर्यटकों के लिए यहां कई वॉटर स्‍पोर्टस जैसे – स्‍कीइंग और फाइबरग्‍लास सेलिंग का भी इंतजाम है। झील के किनारे पर एक बार और एक चाय पावेलियन भी स्थित है जिसे नागिन क्‍लब के नाम से जाना जाता है। यह जगह पर्यटकों को आराम प्रदान करवाती है।

खूबसूरत झील के बाद बात आती है आकर्षक बाग-बगीचों की। यहां मौजूद मुगल गार्डन इतने बेहतरीन और सुनियोजित ढंग से तैयार किया गया है कि मुगलों का उद्यान-प्रेम इनकी खूबसूरती के रूप में यहां आज भी झलकता है। इसके अलावा शालीमार बाग, निशात बाग जैसे कई महत्वपूर्ण उद्यानों को देखे बिना श्रीनगर का सफर अधूरा-सा लगता है। इन उद्यानों में चिनार के पेड़ों के अलावा और भी छायादार वृक्ष हैं। रंग-बिरंगे फूलों की तो इनमें भरमार रहती है। इन उद्यानों के बीच बनाए गए झरनों से बहता पानी भी बेहद आकर्षक लगता है।

1. डल झील

srinagar

डल झील अपने हाउसबोट और शिकारे के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय है। यह झील लगभग 26 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुई है। यह पानी सर्फिंग , हाउसबोट और शिकारा सवारी ,कायाकिंग का आनंद ले रहे तैराकी , मछली पकड़ना, कैनोइंग के लिए एक आदर्श स्थल प्रदान करता है।

 2. इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन 
indragandhi 0

श्रीनगर में स्थित इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन अपने वार्षिक ट्यूलिप महोत्सव के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यह ज़ाबारवन पर्वत की तलहटी में स्थित है। यहां देखने के लिए निशात गार्डन , शालीमार गार्डन, अचाबल बाग, चश्मा शाही गार्डन विश्व भर में प्रसिद्ध हैं।

 3. निशात बाग 
dach jheel

निशात बाग डल झील के किनारे पर स्थित है। इसका निर्माण 1633 में अब्दुल हसन आसफ खान ने किया था और यह सबसे बड़ा मुगल गार्डन है। यह पर्यटकों को अपने सौंदर्य की वजह से अपनी अोर अाकर्षित करते हैं।

 4. शंकराचार्य मंदिर
shankaracharya mandir

शंकराचार्य मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। यह श्रीनगर का एक अन्य पर्यटन स्थल है। यह मंदिर कई पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह माना जाता है कि इसे 200 ईसा में सम्राट अशोक के बेटे जलुका द्वारा निर्माणित किया गया था। पहाड़ी से शीर्ष आगंतुकों पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला की बर्फ से ढकी पहाड़ों की एक शानदार दृश्य प्राप्त कर सकते है।

 5. हजरतबल मस्जिद 

hajratali mosgue 1

हजरतबल मस्जिद, डल झील के पश्चिमी ओर स्थित है, यह मुसलमानों के लिए एक महत्‍वपूर्ण धर्मिक स्‍थल है। इस मस्जिद को कई नामों से जाना जाता है जैसे – मदिनात – अस – सनी, असर – ए – शरीफ, और दरगाह शरीफ। मस्जिद सफेद संगमरमर से बनी हुई है और देखने में हु – ब – हू हिमालय पर्वत की श्रृंखला की पृष्‍ठभूमि के समान लगती है। इस मस्जिद की वास्‍तुकला मुगल और कश्‍मीरी स्‍थापत्‍य शैली का सही मिश्रण है, इस मस्जिद का निर्माण 17 वीं सदी में किया गया था जिसकी झलक स्‍पष्‍ट रूप से मस्जिद की वास्‍तुकला में दिखती है। इसमें आने वाले हजरत शब्‍द का अर्थ होता है पवित्र या राजसी और बाल, कश्‍मीरी भाषा में एक जगह या एनक्‍लोज स्‍पेस का मतलब हजरत होता है। यह धार्मिक स्‍थल, मुस्लिमों के लिए काफी पवित्र माना जाता है, कहा जाता है कि पैगंबर मोहम्‍मद के पवित्र बाल  मोई – ए – मु़कद्दस के नाम से यहां रखे हुए हैं। इन बालों को आम जनता के लिए कुछ खास मौकों पर ही खोला जाता है और दीदार करवाया जाता है।