पीएनबी घोटाले का आरोपी नीरव मोदी, ब्रिटैन में मांग रहा है राजनितिक शरण

nirav-2-2-1

पंजाब नैशनल बैंक घोटाले का मुख्य आरोपी और हीरा कारोबारी नीरव मोदी ब्रिटेन में राजनीतिक शरण लेना चाहता है, ऐसा दावा ब्रिटेन के एक प्रतिष्ठित अखबार की रिपोर्ट में किया गया है। अखबार के मुताबिक, भारत और ब्रिटेन के अधिकारियों ने नीरव के ब्रिटेन में होने की पुष्टि की है। 13 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक के पीएनबी घोटाले का मुख्य अभियुक्त नीरव फरवरी से फरार है। जबकि ललित मोदी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फंसने के बाद देश छोड़ गया था।

ब्रिटेन से कहा गया है कि वो भारत विरोधी गतिविधियों के लिए अपनी जमीन का इस्तेमाल नहीं होने दे। अखबार की रिपोर्ट की मानें तो नीरव मोदी ने राजनीतिक उत्पीड़न का हवाला देते हुए ब्रिटेन से राजनीतिक शरण मांगी है। भारतीय सरकार पर नीरव के अलावा एक अन्य कारोबारी विजय माल्या तो भी वापस लाने का दबाव है जो कि लंदन में है| भारतीय जांच एजेंसियां उसकी तलाश कर रही हैं। समाचार एजेंसी रायटर्स ने जब ब्रिटेन के गृह मंत्रालय से संपर्क किया तो उसने यह कहकर मना कर दिया कि वह व्यक्ति विशेष की जानकारी नहीं देता है।

nirav-modi-jewellery-designer_b678d996-1e44-11e8-ad3f-dce09461b5da

नीरव मोदी के भारत छोड़ने के बाद भारतीय सरकार ने उसका पासपोर्ट रद्द कर दिया और केंद्रीय जांच एजेंसियों ने लुकआउट नोटिस जारी किया था। नीरव मोदी ने 2010 में ग्लोब डायमंड जूलरी हाउस की नींव रखी और इसका नाम अपने नाम पर ही रखा। पुलिस ने मई में 25 लोगों के खिलाफ चार्ज फाइल किए थे। इनमें नीरव मोदी, मेहुल चोकसी, पूर्व पीएनबी चीफ ऊषा अनंतसुब्रमण्यन, दो बैंक डायरेक्टर्स और नीरव मोदी की कंपनी के तीन लोग भी शामिल थे। गौरतलब है कि पिछले दिनों भारत ने ब्रिटेन के सामने शराब कारोबारी विजय माल्या और आइपीएल के पूर्व प्रमुख ललित मोदी के शीघ्र प्रत्यर्पण की मांग रखी थी। भारत और ब्रिटेन के अधिकारियों के बीच हुई वार्ता के दौरान नीरव मोदी मामले पर भी चर्चा हुई थी।