मात्र 129 रुपये पाए अमेज़न प्राइम मेम्बरशिप, 24 घंटे में मिलेगी प्रोडक्ट की डिलीवरी

490862-amazon-video-tips

अमेजन इंडिया ने अमेजन प्राइम मेंबरशिप के लिए नया मासिक प्लान पेश किया है। इस नए प्लान के तहत अब ऐसे ग्राहक, जिन्होंने प्राइम मेंबरशिप नहीं ली हुई है वे भी मात्र 129 रुपये देकर एक महीने के लिए प्राइम मेंबरशिप में मिलने वाली सुविधाओं का फायदा उठा सकता है। इससे पहले सब्सक्राइबर्स केवल 999 रुपये का सालाना प्लान ही चुन सकते थे। यह प्लान एक महीने बाद दोबारा रिन्यू होगा। साथ ही अगर आप चाहें, तो इस प्लान की मेंबरशिप एक महीने बाद छोड़ भी सकते हैं।

 

प्राइम मेंबरशिप के फायदे :-

आपको बता दें कि प्राइम मेंबरशिप लेने पर आप अमेजन के वीडियो ऑन डिमांड प्लेफॉर्म प्राइम विडियो पर जाकर फ्री में फिल्में, टीवी शो देखे जा सकते हैं। इसके अलावा यहां कुछ वीडियो ऑन डिमांड कंटेंट ऐसा भी मिलता है, जो आपको कही और देखने को नहीं मिलेगा। इसके अलावा कंपनी की ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन पर प्राइम मेंबर्स को मंगाए गए प्रोडक्ट पर कोई भी डिलीवरी चार्ज नहीं देना होता और साथ ही प्रोडक्ट एक ही दिन में डिलीवर भी हो जाते हैं।

 

 

अमेजन ने भारत में प्राइम सर्विस की शुरुआत जुलाई 2016 में की थी और तब सालाना सब्सक्रिप्शन फी 499 रुपये था। बाद में कंपनी ने इसमें अमेजन प्राइम विडियो को भी जोड़ा। एक साल बाद कंपनी ने प्राइम मेंबरशिप का चार्ज बढ़ाकर 999 रुपये कर दिया था।

 

 

इससे पहले अमेजन प्राइम का सब्सक्रिप्शन पाने के लिए यूजर्स को केवल सालाना प्लान ही लेना पड़ता था। जबकि नेटफ्लिक्स और एयरटेल पर मासिक प्लान उपलब्ध थे। नेटफ्लिक्स पर 450 रुपये का मासिक सब्सक्रिप्शन लेकर यूजर्स सर्विस का मजा उठा सकते हैं, हालांकि यह प्लान अमेजन प्राइम की तुलना में काफी महंगा है।

 

 

अमेजन प्राइम वीडियो: अमेजन प्राइम वीडियो के यूजर्स सबसे पहले 1 महीने का फ्री सब्सक्रिप्शन इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद मासिक की जगह वार्षिक सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो आपको फायदा मिलेगा। अगर आप अमेजन प्राइम का वार्षिक सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो आपको 2 महीने के सब्सक्रिप्शन मुफ्त में मिल जाता है। इसके अलावा अगर आप अमेजन प्राइम का फुल सब्सक्रिप्शन नहीं लेते हैं तो भी आपको फायदा मिल सकता है। दरअसल, अमेजन प्राइम के फुल सब्सक्रिप्शन के साथ यूजर्स को अमेजन म्यूजिक और अमेजन स्टोर पर वन-डे डिलीवरी जैसे बेनिफिट्स भी मिलते हैं। अगर आपको अमेजन स्टोर से सामान मंगाना पसंद नहीं है तो आप इसका पार्शियल सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं, जिसकी कीमत फुल सब्सक्रिप्शन से कम है।

 

 

नेटफ्लिक्स: अगर आप नेटफ्लिक्स पर अपने पसंदीदा शो का मजा सस्ते में उठाना चाहते हैं और अपनी मनपसंद की फिल्में और टीवी सीरीज का आनंद लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आप 1 महीने का फ्री सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं। फ्री सब्सक्रिप्शन लेते समय आपसे किसी एक प्लान को चुनने के लिये कहा जाएगा। आप उस समय उन प्लान्स में से किसी एक प्लान को चुन लें और महीना पुरा होने से पहले सब्सक्रिप्शन कैंसिल कर दें। नहीं तो कंपनी आपसे महीने या साल के हिसाब से (जो प्लान आपने फ्री सब्सक्रिप्शन लेते समय चुना था) चार्ज किया जाएगा।