UK के सांसद लॉर्ड अलेक्जेंडर और खालिदा जिया के लीगल एडवाइज़र को, भारत ने एयरपोर्ट से ही लौटाया

kalida_5a93fa0569169

बांग्लादेश नैशनलिस्ट पार्टी (BNP) की नेता और पूर्व पीएम खालिदा जिया के फॉरेन लीगल कंसल्टेंट लॉर्ड अलेक्जेंडर कार्लाइल को वैध वीजा नहीं होने के कारण भारत से लौटा दिया गया है। भारत सरकार ने इसकी पुष्टि भी कर दी है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि ब्रिटिश नागरिक कार्लाइल उचित भारतीय वीजा हासिल किए बिना 11 जुलाई को लंदन से दिल्ली आए थे। भारत में उनकी इच्छित गतिविधि वीजा में उल्लेखित यात्रा के उद्देश्य से मेल नहीं खा रही थी।

 

 

लॉर्ड एलेक्जेंडर बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के कानूनी सलाहकार हैं। खालिदा इस वक्त ढाका की जेल में बंद हैं। ज्ञात हो कि तीन बार प्रधानमंत्री रह चुकीं 72 वर्षीय खालिदा जिया को इसी साल फरवरी में पांच साल कैद की सजा सुनाई गई थी। यह सजा ‘जिया ऑर्फनेज ट्रस्ट’ को दिए जाने वाले ढाई लाख डॉलर विदेशी चंदे के गबन से जुड़े मामले में दी गई थी।

 

lord-1

इसी मामले को लेकर लॉर्ड एलेक्जेंडर बुधवार को दिल्ली आए थे, जहां उनके लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया था। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में वो खालिदा जिया पर लगाए गए आरोपों के बारे में अंतरराष्ट्रीय मीडिया को बताने वाले थे। लॉर्ड एलेक्जेंडर पर ये कार्रवाई उनके अमान्य वीजा को लेकर की गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत में उनकी इच्छित गतिविधि उनके वीजा आवेदन में उल्लिखित यात्रा के उद्देश्य से असंगत थी। इसलिए उनके आगमन पर भारत में प्रवेश करने से इंकार कर दिया गया।

पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा ज़िया के खिलाफ तीन दर्जन आपराधिक मामले दर्ज हैं। इस मामले में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी का कहना है कि उन्हें और उनके परिवार को राजनीति से बाहर रखने के लिए एक साजिश की गई है, और इसी साजिश के तहत उन्हें जेल में बंद कर दिया गया है।