छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में मुठभेड़ , 8 नक्सली ढेर

1 f

सुरक्षाबलों ने एक बार फिर नक्सलियों को मुहतोड़ जवाब दिया है .नक्सलियों के साथ गुरुवार की सुबह छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 8 नक्सलियों को मार गिराया है. इस मुठभेड़ में पुलिस और सीआरपीएफ ने साथ मिलकर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया .यह मुठभेड़ प्रदेश में बीजापुर और दंतेवाड़ा जिले की सीमा पर हुई और 8 नक्सलियों को ढेर कर दिया. साथ ही मौके से पुलिस को भारी मात्रा में नक्सलियों के हथियार भी मिले हैं. दंतेवाड़ा के एएसपी नक्सल ऑपरेशन जी. एन. बघेल ने इसकी पुष्टि की है.

2

बताया जा रहा है कि जंगल में अभी और नक्‍सली छुपे हुए हैं. नक्‍सलियों की संख्‍या ज्यादा हो सकती है इसलिए अतिरिक्‍त पुलिस बल को रवाना कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार, डीआरजी और एसटीएफ ने नक्‍सलियों को पकड़ने के लिए संयुक्‍त कार्रवाई की है. दंतेवाड़ा के एसपी कमललोचन कश्यप ने घटना की पुष्टि की है. एसपी कमललोचन कश्यप ने कहा कि 4 महिला एवं 4 पुरुष नक्सली अब तक मारे जा चुके हैं. मुठभेड़ में नक्सलियों के पास से तीन इंसांस, 303, पेन गन, 12 बोर बंदूक समेत 7 हथियार भी बरामद हुए हैं. नक्‍सलियों की संख्‍या को देखते हुए अतिरिक्‍त पुलिस बल भेजा गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार सुरक्षाबलों को इस इलाके में नक्सलियों के होने की सूचना मिली थी . जानकारी मिलते ही सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेर लिया . अपने को घिरता देख नक्सलियों ने फायरिंग करना शुरू कर दिया . जवाबी कार्यवाही करते हुए पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम ने 8 नक्सलियों को मार गिराया .

3

इससे पहले बुधवार को पांच लाख की इनामी महिला नक्सली जरीना को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था .छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव के जंगल में आईटीबीपी और छत्तीसगढ़ पुलिस के संयुक्त अभियान में इस ऑपरेशन को अंजाम दिया .नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच यह मुठभेड़ कोहका थाना क्षेत्र के कोंडाल पाहड़ी के पास हुई है.  बताया जा रहा है कि कुख्यात महिला नक्सली जरीना पोटाई बस्तर के बीजापुर की रहने वाली है. राजनांदगांव में उसने कई बड़ी नक्सली वारदातों को अंजाम दिया था. उसके खिलाफ अकेले मानपुर थाने में 16 अपराध पंजीकृत थे.  जरीना 2005 से मानपुर सब डिवीजन में कार्यरत थी. छत्तीसगढ़ से सटे मध्यप्रदेश की सीमा में भी उसने कई वारदातों को अंजाम दिया था. खासतौर पर बालाघाट में मध्यप्रदेश पुलिस के जवानों पर हुए हमले में उसकी सक्रिय भूमिका थी.

4

 आईजी जी.पी. सिंह ने नक्सलियों से अपील की कि वे आत्मसमर्पण की सोचें वरना मार दिए जाएंगे. फिलहाल इलाके में भारी बारिश के बावजूद इस मुठभेड़ में मिली कामयाबी से पुलिस और आईटीबीपी के हौसले बुलंदियां छु रहे हैं.