सभी क्षेत्रीय अधिकारी आमजन में चेतना जागृत करने के लिये आगे आ कर कार्य -उद्योग मंत्री

 

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स न्यूज़

कोरोना विशेष अभियान को सफल बनाने के लिए मंत्री ने दिए अधिकारियों को निर्देश

लालसोट : प्रदेश के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीना ने कहा कि प्रदेश में कोरोना महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने हेतु राज्य सरकार की ओर से 10 दिवसीय विशेष जागरूकता अभियान को संचालित किया गया है। इस अभियान को सफल बनाने के लिये सभी क्षेत्रीय अधिकारी आमजन में चेतना जागृत करने के लिये आगे आ कर कार्य करे।शनिवार को पंचायत समिति सभा भवन में आयोजित जागरूकता अभियान कार्यक्रम को संबोधित करते हुये उद्योग मंत्री ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि कोरोना से डरने की जरूरत नही है, बल्कि सावधानी बरतते हुए इस बीमारी से लड़ा जा सकता है। मंत्री ने सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किये जाने का आह्वान किया।

उद्योग मंत्री ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण की पूर्ण रोकथाम के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति का सजग होना जरूरी है। कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए जिले के गांव -गांव, ढाणी- ढाणी, मोहल्ले -मोहल्ले तक लोगों में जागरूकता पैदा हो, इसके लिए सभी विभागों द्वारा जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही है। राजकीय कार्यालयों में कोरोना एडवाइजरी की पूर्ण अनुपालना सुनिश्चित करते हुए सभी सार्वजनिक स्थानों, अस्पतालों, भीड़भाड़ वाले बाजारों और अन्य स्थलों पर जागरूकता संदेशों का प्रचार प्रसार किया जाए जिससे लोगों में इस कोरोना महामारी से बचाव की जानकारी पहुंचे सके। उन्होने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान शहरी क्षेत्रा के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी पाजिटीव केस आने लगे है। कोरोना को हल्के में नही लेना चाहिये। कोरोना वायरस अब तक लाइलाज है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को इस बीमारी से बचने के लिए सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि कोरोना जागरूकता के साथ-साथ सामान्य प्रशासनिक कामकाज सुचारू रूप से चले तथा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को लाभ आम जनता को मिले इसके लिए सभी अधिकारी संवेदनशीलता से कार्य करें ।

उद्योग मंत्री ने सभी ग्राम विकास अधिकारी व पटवारियों को निर्देश दिए कि आमजन में कोरोना से बचाव की जानकारी देने के लिए सक्रिय रहकर कार्य करें। 29 व 30 जून को होने वाली शादियों के बारे में जानकारी एकत्रित कर आयोजनकर्त्ता को पाबंद करें तथा सरकार द्वारा जारी एडवाईजरी की जानकारी देकर सावचेत करें। उन्होने कहा कि लालसोट क्षेत्र से बाहर की बरात आने पर सभी बरातियों की सैम्पलिंग करवाना सुनिष्चित करें। उन्होने ये भी निर्देष दिए कि बरात में किसी भी स्थिति में 50 से अधिक व्यक्ति शामिल नही होने चाहिए। उन्होने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए आमजन में चेतना जागृत करने के लिए मुख्यमंत्री अषोक गहलोत ने जागरूता अभियान संचालित किया है। ताकि आमजन को कोरोना से बचाव की पूर्ण जानकारी मिल सकें। उन्होने अधिशासी अधिकारी नगरपालिका लालसोट को निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्र में आने वाली बरात पर निगरानी रखने के लिए प्रत्येक लॉन वाईज एक अधिकारी नियुक्त करें, ताकि बरात में आने वाले लोगो की संख्या व कोरोना से पीडित होने के बारे में जानकारी एकत्रित कर सकें। उन्होने मुख्य ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि लालसोट के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाली शादियों के दौरान बरातियों की सैम्पलिंग के लिए स्टॉफ की व्यवस्था करें तथा शादी में कोरोना से संदिग्ध पाए गए व्यक्ति को क्वारेटाईन करवाने की व्यवस्था सुनिष्चित करें।

जागरूकता अभियान कार्यक्रम के तहत उद्योग मंत्री ने राज्य सरकार द्वारा प्रसारित पोस्टर, स्टीकर्स, सनबोर्ड व सनपैक का विमोचन करते हुए कहा कि सरकार द्वारा जारी की गई सामग्री जन-जन तक पहुंचाने के साथ आमजन जागरूक करने के लिए सभी क्षेत्रीय अधिकारी एवं कर्मचारी आगे आकर कार्य करें। उन्होने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना से बचाव के लिए जारी तीन दिवसीय कार्यक्रम में 28 जून को शहर, कस्बे एवं गांवो के मुख्य चौराहे पर रंगोली बनाने तथा आमजन को जानकारी देने, 29 जून को मास्क लगाकर हर व्यक्ति की सेल्फी ले ओर मैं सतर्क हूं हैशटैंग के साथ अपने सोशल मीडिया अकाउट पर अपलोड करावें, इसी प्रकार 30 जून को कोरोना से बचाव के लिए शपथ का आयोजन कर जन सहयोग से मास्क वितरण करने का कार्य भी करें।

बैठक में विकास अधिकारी योगेष कुमार मीना, तहसीलदार बद्रीनारायण मीना, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका नवरतन शर्मा, सूचना एवं जनसर्म्पक विभाग के सहायक निदेषक रामजीलाल मीना, बीसीएमओ डॉ. धीरज शर्मा ने कोरोना से बचाव से संचालित जागरूकता अभियान के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर पूर्व उपप्रधान किषन लाल मीना, सहायक अभियंता विद्युत वितरण निगम सी एल सैनी, नायब तहसीलदार भरोसी लाल जाटव, सीबीईओं गोविन्द नारायण माली सहित सभी गिरदावर, पटवारी एवं ग्राम विकास अधिकारी उपस्थित थे।