धोनी से आगे निकले विराट कोहली ; ऐसा करने वाले बने पहले … भारतीय कप्तान

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को टी20 विश्वकप के बाद टी20 क्रिकेट में कप्तानी छोड़ने का एलान कर दिया हैं. नवम्बर में टूर्नामेंट के खत्म होते ही वो टी20 क्रिकेट में टीम की कप्तानी छोड़ देंगे, उसके बाद लगभग तय हैं कि, रोहित शर्मा को टी20 क्रिकेट में टीम का कप्तान बनाया जाएगा. बेशक विराट की कप्तानी में भारत आज तक कोई भी आईसीसी ट्रॉफी जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है. लेकिन टी20 क्रिकेट में विराट ने अपनी कप्तानी में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जो महान कप्तानो में से एक भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी नही कर पाए.

सभी SENA देशों में टी20 सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान…
विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने सभी SENA देशों यानि की साउथ अफ्रीका , इंग्लैंड , न्यूजीलैंड , और ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज जीती हैं. ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय कप्तान हैं, इनसे पहले ये कारनामा किसी न भी नहीं किया था, यहाँ तक कि धोनी जैसे महान कप्तान ने भी नहीं, कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने जहाँ साउथ अफ्रीका में साल 2018 में 2-1 से सीरीज जीती थी तो वही इंग्लैंड मे साल 2018 में 2-1 से, न्यूजीलैंड में साल 2020 में 5-0 से, और ऑस्ट्रेलिया में साल 2020 में में 2-1 से सीरीज जीती थी.

अन्तराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में कोहली का कप्तानी रिकॉर्ड…
विराट कोहली ने 45 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारत की कप्तानी की है. कोहली ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 27 टी20 इंटरनेशनल मैचों में जीत दिलाई है. इस दौरान भारत को 14 टी20 इंटरनेशनल मैचों में हार मिली है, जबकि 2 टी20 मैच टाई और 2 टी20 मैच बेनतीजा रहे हैं.यह कोहली को धोनी के बाद जीत के मामले में भारत का दूसरा सबसे सफल टी 20 कप्तान बनाता है, जो 72 मैचों में 41 जीत के साथ शीर्ष पर है.

टी20 विश्वकप के बाद कप्तानी छोड़ेंगे विराट…
मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हर के बाद से ही टीम प्रबंधन के द्वारा विराट को कप्तानी से हटाये जाने की बात चल रही थी, अब विराट ने खुद ही टी20 क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला कर लिया हैं. हालाँकि उनका कहना हैं कि, उन्होंने अपनी बल्लेबाजी पर ज्यादा ध्यान लगाने के लिए कप्तानी के पद से पीछे हटने का फैसला किया हैं, और वो टेस्ट और वनडे क्रिकेट में आगे भी टीम की कप्तानी करते रहेंगे.