बच्चों से लेकर बड़ों तक को खूब पसंद आएगा मुगलई पराठा , 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
बच्चे अक्सर सब्जियां खाने में नाक मुंह सिकोड़ते हैं, लेकिन वहीं सब्जियां उन्हें किसी जंक फूड में खाने मिले तो वह बड़े शोक से खाते हैं। लेकिन ये जंक फूड उनकी सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। ऐसे में अगर आप अपने बच्चों को हेल्दी तरीके से सब्जियां खिलाना चाहते हैं तो आप वेज मुगलई पराठा बना सकते हैं। ये बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी खूब पसंद आएगा। जानते हैं मुगलई पराठा बनाने की रेसिपी

ऐसे करें तैयारी…
मुगलई पराठा बनाने के लिए सबसे पहले आप आलू को बॉइल करें। फिर सभी सब्जियां जैसे प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, खीरा, पनीर को धो लें। फिर प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च को बारीक काट लें और खीरा, पनीर को कद्दूकस करें। अब आलू उबलने के बाद इन्हें अच्छे से छील लें। जब ये ठंडे हो जाएं तो मैश करें और इनमें नमक, मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, काली मिर्च पाउडर मिलाएं। आप अपने बच्चों को हिसाब से ही ये सब मिलाएं। चाहें को हरीमिर्च भी मिला दें। अच्छे से मिक्स करें और फिर इसमें हरा धनिया डाल कर अच्छे से मैश करें।

ऐसे लगाएं आटा…
इसे बनाने के लिए आपको मैदा की जरूरत होगी। मैदा में नमक मिलाएं और फिर इसे पूरी तरह से दही से लगा लें। हां, पूरी तरह दही से मैदा लगानी है। ये थोड़ा मुश्किल होगा क्योंकि मैदा हाथ पर बहुत चिपकती है। लेकिन आप धीरे-धीरे ही दही को मिलाएं ताकि ये ज्यादा गिली न हो।

ऐसे बनाएं रोटी…
आटा लगने के बाद छोटे-छोटे टुकड़े लें और फिर इन्हें मैदा की परोतन लगा कर बेल लें। फिर तवे पर इसे सिर्फ एक साइड से अच्छे से सेक लें। ऐसा आप सभी रोटियों के साथ करें।

पराठा बनाने का तरीका…
पराठा बनाने के लिए सेकी हुई दो रोटियां लें। एक रोटी की सिकी हुई साइड पर थोड़ा सा पानी लगाएं फिर इस पर आलू फैलाएं ऐसा करते हुए सारी सब्जियां रोटी पर फैला लें। अब दूसरी रोटी को भी हल्का गीला करें और फिर पहली रोटी इससे कवर करें। अब तवे पर दोनों तरफ से घी से सेक लें। और फिर चार टुकड़े कर पनीर- हरा धनिया से गार्निश करें और पुदीने के रायता के साथ सर्व करें।