ठेलेवालो के पास मिली पॉलिथीन ,नगर निगम ने वसूले रूपये

रिपोर्ट : अबरार , रीडर टाइम्स

final
लखनऊ : स्वच्छ भारत अभियान के दौरान पॉलिथीन से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 जुलाई से पूरे उत्तर प्रदेश में पॉलिथीन पर बैन लगा दिया है। नगर निगम की एक टीम इसी का निरीक्षण करने के लिए निकली थी कि पॉलिथीन बैन को लेकर जो आदेश निकला है उसका पालन सही ढंग से हो रहा है या नहीं। चेकिंग अभियान के तहत नगर निगम सुप्रीटेंडन दिलीप श्रीवास्तव ने आज मड़ियांव थाने के बगल में लगे फल के ठेले पर छापा मारा। जिससे फल के ठेले पर पॉलिथीन मिलने पर ठेले वालो से एक हजार रुपये वसूला और ठेले वालो और दुकानदारो को दुबारा पॉलिथीन मिलने पर जेल भेजने की धमकी दी।

 उत्तर प्रदेश में अब 50 माइक्रॉन से कम की पॉलिथीन का इस्तेमाल नहीं होगा। पॉलिथीन पर बैन लगाने वाला यूपी देश का 19वां राज्य बन गया। बैन के बाद भी अगर किसी को आदेश का उल्लंघन करते पाया गया तो 50 हजार रुपये तक जुर्माना या छह माह तक की सजा होगी।

मुख्यमंत्री ने ट्विटर हैंडल के माध्यम से कहा, “15 जुलाई के बाद प्लास्टिक के कप, ग्लास और पॉलीथिन का इस्तेमाल किसी भी स्तर पर न हो। इसमें आप सभी की सहभागिता जरूरी होगी। “