बड़ी ही धूमधाम से निकला ईद मिलादुन्नबी का जुलूस

रिपोर्ट :आशीष गुप्ता ,रीडर टाइम्स

हरदोई/सण्डीला : ईद मिलादुन्नबी नबी की तैयारियां बीती रात से ही शुरू हो गयी . बीती रात से ही मस्जिदों व मजारो व मुस्लिम समुदाय के घरों में सजावट से पूरी रात नगर में हलचल दिखी . जगह- जगह पर मस्जिदों में तकरीरे चलती रही. मदरसा गौसिया में आयोजित ईद मिलादुन्नबी के मौके पर मदरसा के सरपरस्त डॉक्टर ज़ुबैर अहमद ने कहा कि पैगम्बरे इस्लाम तमाम दुनिया के लिए रहमत है .

आपकी मुहब्बत आपके किरदार से इस्लाम फैला है न कि तलवार के ज़ोर से इस मौके मौजूद मौलाना मेहंदी हसन ने कहा इंसान को अल्लाह व उनके नबी के बताए रास्ते पर चलना चाहिए . अपनी तरफ से किसी को नुकसान नही पहुंचाना चाहिए . हमेशा आपसी भाई चारा बनाये रखना चाहिए . सभी समुदाय के लोगो का सम्मान करना चाहिए . यही मेरा इस्लाम सिखाता है .

pic

वही बुद्धवार की सुबह लगभग 10 बजे मदरसा गौसिया के सामने से मदरसे के सरपरस्त डॉक्टर ज़ुबैर अहमद की निगरानी में सलातो सलाम के बीच जुलूस रवाना हुआ , जो इम्लियाबाग़ से मोहल्ला मंडई होते हुए दरगाह मख्दूम शाह के सामने से छोटा चौराहा पहुंचा , जहा से नगर के मुख्य मार्ग होते हुए बस अड्डे से बांगरमऊ बस अड्डा पहुंचा जहा से मुड़कर मुल्लन तोला होते हुए मदरसा किसान टोला में सलातो सलाम के साथ जुलूस का समापन हो गया .

 

जुलूश का जगह- जगह स्वागत किया गया और सबील तकसीम की गई . इस जुलूश मे झाडी शाह मंसुरिया व अंजुमन मुल्लन टोला मलकाना , इमाम चौक , सुम्बाबाग आदि जगहों के सैकड़ो झंडे शामिल हुए . वही इस मौके पर जुलूस की निगरानी में मुख्य रूप से शहर काजी सय्यद आरिफ अब्दुल्लाह , मास्टर सिद्दीक , फरीदउद्दीन हाफिज नसीम, डॉक्टर अहमद सईद , डॉक्टर अशहर , हसन मक्की आदि लोग मौजूद रहे .