आमजन के जीवन की रक्षा के लिए लॉकडाउन का पालन सुनिश्चित करावे-क्लेक्टर

रिपोर्ट:-ब्यूरो हेड(राहुल भारद्वाज)
दौसा:- जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के निर्देशानुसार जिले में 31 मार्च तक घोषित लाकडाउन का पूरी तरह से पालन करवाने के लिये सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी सक्रिय रह कर कार्य करे।साथ ही आमजन को अवगत करावे कि सभी के जीवन की रक्षा के लिए अपने घरों से नहीं निकलें।

मंगलवार को मुख्यमंत्री की वीडियों कान्फ्रेंस के बाद उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि लाकडाउन के तहत आज से ही केवल आवश्यक सेवाओं को छोडकर सभी तरह के निजी वाहनों के आवागमन पर सख्ती से रोक लगाई जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जिले में स्थिति को नियंत्रण में किया जाना है इसलिए आमजन अपने घरों में ही रहें। जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में लाकडाउन की स्थिति में आमजन को होने वाली परेशानियों के समाधान के लिए प्रदेश स्तर पर एक ‘वार रूम‘ बनाया गया है, जो 24 घंटे संचालित होगा। इसके लिए राजस्थान संपर्क की हेल्पलाइन नम्बर 181 पर संपर्क किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता और मानिटरिंग के लिए ‘हैल्थ वार रूम‘ भी संचालित होगा, जिसके लिए हेल्पलाइन नम्बर 108 और 104 पर संपर्क किया जा सकेगा। इसी प्रकार जिला मुख्यालय पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किये गये है। कलेक्टेट में स्थापित नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर 01427-224903 है तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में स्थापित नियंत्रण कक्ष के नम्बर 7891510014 है वही नगर परिषद दौसा में स्थापित नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर 01427-224590 होगें। आमजन को किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो उक्त नम्बर पर काल कर सकते है।

जिला कलक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार जिले में लाकडाउन के दौरान रोजी-रोटी से वंचित लोगों को मिलेंगे 1000 रूपये की सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में डाली जायेगी। उन्होने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थियों को 2 माह की पेंशन एक साथ तत्काल देने की व्यवस्था सुनिश्चित करे। जिले में निवास करने वाले बीपीएल, स्टेट बीपीएल एवं अन्त्योदय योजना के लाभार्थियों, निर्माण श्रमिकों एवं रजिस्टर्ड स्ट्रीट वेन्डर्स जो कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में कवर नहीं हो रहे हैं, उन्हें एक बार अनुग्रह राशि के तौर पर एक हजार रूपये दिये जाएंगे ताकि उनके हाथ में नकदी पहुंचेगी और वे अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर सकेंगे। उन्होने बताया कि जिले में एनएफएसए के तहत कवर होने वाले परिवारो को मिलने वाला एक रूपये व दो रूपये प्रति किलो गेंहू मई माह तक निःशुल्क दिया जायेगा, इसके लिये जिला रसद अधिकारी पालना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि लाकडाउन के दौरान किसी जरूरतमंद को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े और कोई व्यक्ति भूखा नहीं सोए इसके लिये सभी उपखण्ड अधिकारी ,जिला रसद अधिकारी,तहसीलदार व विकास अधिकारी ,नगर परिषद आयुक्त एवं नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी आगे आकर कार्य करे।

जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में स्वंयसेवी संस्थाओं, दानदाताओं एवं अन्य भामाशाहों के सहयोग से जरूरतमंदों तक खाना पहुंचाने के लिये सभी अधिकारी व ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारी आपसी समन्वय से कार्य करे। इसके अलावा क्षेत्र में येसे हर जरूरतमंद तक राशन के पैकेट भी पहुंचाये जो एनएफएसए की सूची में शामिल नहीं हैं। इसमें आटा, दाल, चावल, तेल आदि जरूरत की वस्तुएं शामिल होंगी। ये पैकेट शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के प्रत्येक सरकारी भवन, पुलिस थानों, तहसील, पंचायत भवन एवं पटवार भवन पर उपलब्ध करवाये जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस कार्य में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधिगणों, सरपंच, वार्ड पंच, पूर्व सरपंच, पटवारी एवं ग्रामसेवक की सहायता ली जाए ताकि जिले के हर जरूरतमंद तक मदद पहुंचाई जा सके।

जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में किराना की दुकाने खुली रखें ताकि आमजन एक एक आकर आसानी से अपनी जरूरत का सारमान खरीद सके।अधिकारी यह जरूर ध्यान रखें कि किराना की दुकानों पर भीड एकत्रित नही होने दे। धारा 144 की पालना के तहत व्यक्तियों को सामान खरीदने के लिये बाजार तक आने दे सामान लेने के बाद उसे सीधे घर के लिये रवाना करे तथा इस दौरान कोरोना से बचाव के लिये सुरक्षित रहने के लिये भी जानकारी दे।

उन्होने कहा कि जिले के बाहर से आने वाले व्यक्तियों पर पूरी निगरानी रखे तथा आते ही जानकारी संबंधित उपखण्ड अधिकारी, बीसीएमएचओ को जानकारी दे ताकि उसका स्वास्थ्य परीक्षण करवा कर कोरोना से बचाया जा सके। इसके लिये जिला शिक्षा अधिकारी कों निर्देश दिये कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत शिक्षको को अपने अपने क्षेत्र में निगरानी रखने,खाद्य सामग्री के पात्र लोगों की सूची बनवाने तथा होम आईसोलेशन में रखे गये लोगों पर निगरानी रखने के लिये कार्य करे तथा ब्लांक व ग्राम पंचायत प्रशासन का सहयोग प्रदान करे।

वीडियो कॉन्फ्रेंस में जिला पुलिस अधीक्षक प्रहलाद सिंह कृष्णिया, अतिरिक्त जिला कलक्टर लोकेश कुमार मीना, एसडीएम पुष्कर मिततल, सीएमएचओ डा0 पी एम वर्मा, पीएमओ डा0 सी एल मीना, डा0 श्रीप्रकाश मीना,डा0 मनीष, कोषाधिकारी राम चरन मीना,जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम मीना व आर पी बैरवा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी मनीषा जैमन,सहायक निदेशक रामजी लाल मीना,एसीपी अनित तिवाडी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।