राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 2772 व 825 हुए स्वस्थ तथा 68 ने गंवाई जान

जयपुर में कोरोना को हराकर मां ने 3 दिन बाद देखा अपने नवजात बेटे का चेहरा

जयपुर में 20 दिन के बच्चे की कोरोना संक्रमण से हुई मौत,राज्य में इतनी कम उम्र में मौत का ऐसा पहला मामला

राजस्थान में सबसे ज्यादा 965 कोरोना संक्रमित जयपुर में, इसके बाद जोधपुरमें 652 लोगों रिपोर्ट आई पॉजिटिव

 

रिपोर्ट :-ब्यूरो हेड(राहुल भारद्वाज)
जयपुर :- राजस्थान में शनिवार शाम तक कोरोना के 106 नए पॉजिटिव केस सामने आए है इनमें जोधपुर में 60, जयपुर में 33, अजमेर में 4, कोटा में 3, अलवर में 2, उदयपुर, भरतपुर, चित्तौड़गढ़ और पाली में 1-1 संक्रमित मिला है।राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 2772 हो गई। इसके अलावा शनिवार को छह कोरोना संक्रमितों की मौत भी हो गई है। इनमें जयपुर के 4, जोधपुर और अजमेर का 1-1 व्यक्ति शामिल है।

 

 

जयपुर में शनिवार को कोरोना संक्रमण से 20 दिन के बच्चे की भी मौत हो गई है। राज्य में इतनी कम उम्र में कोरोना से मौत का यह पहला मामला है। उसका जन्म 14 अप्रैल को गणगौरी अस्पताल में हुआ था। उसे उल्टी-दस्त की शिकायत के बाद 1 मई को जेके लोन अस्पताल में भर्ती किया गया। देर रात कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई और सुबह मौत हो गई।हालांकि बच्चे के परिवार में अभी कोई कोरोना पॉजिटिव नहीं है। उनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं है। अब बच्चे के परिवार के 10 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है।

 

 

इससे पूर्व शुक्रवार को जयपुर में 51 लोगों को डिस्चार्ज किया गया। इनमें से एक महिला शाहिना बानो भी हैं जिन्होंने तीन दिन पहले ही एक बेटे को जन्म दिया था, लेकिन उसका चेहरा भी नहीं देख पाई थीं। अब डिस्चार्ज होने के बाद जब उन्होंने अपने बेटे को पहली बार देखा, उस पल को शेयर करते हुए शाहिना ने कहा,‘‘मैंने तीन दिन बाद अपनेबेटे का चेहरा देखा है। यह पल मैं शब्दों में बयां नहीं कर पा रही हूं। डॉक्टर मेरे बेटे को जब दोपहर में लेकर आए तो मैं रोने लगी। बेटे को पांच मिनट तक मैंने सीने से लगाए रखा। उसेदूध पिलाया। उससे ढेर सारी बातें कीं। लगा कि वह भी मुझसे पूछा रहा हो कि मैं उससे तीन दिन दूर क्यों रही। 23 अप्रैल को मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद एसएमएस अस्पताल, जयपुर में भर्ती कराया गया था। तब मैं डर गई थी। क्योंकि, मेरे पेट में बच्चा पल रहा था, लेकिन मैंने तय किया था कि बच्चे के लिए लड़ूंगी भी और जीतूंगी भी। दो रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद 29 अप्रैल को सिजेरियन डिलीवरी हुई। बेटे को तीन दिन आब्जर्वेशन में रखा गया। यानी मुझसे दूर। ये दिन मैंने कैसे गुजारे, बयां नहीं कर सकती।लेकिन डॉक्टर खुदा का दूसरा रूप हैं, जिन्होंने मुझे और मेरे बच्चे को बचा लिया।’’

 

राजस्थान में 33 में से 29 जिलों में पहुंचा कोरोना,संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले जयपुर मे :-

प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस राजधानी जयपुर में पाए गए हैं। यहां 965 (2 इटली के नागरिक) संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 652 (इसमें 47 ईरान से आए), कोटा में 207, अजमेर में 165, टोंक में 134, भरतपुर में 112, नागौर में 118, बांसवाड़ा में 66, जैसलमेर में 49 (इसमें 14 ईरान से आए), झुंझुनूं में 42, झालावाड़ में 40, बीकानेर और भीलवाड़ा में 37-37, मरीज मिले हैं। उधर, दौसा में 21, चित्तौड़गढ़ में 27, चूरू में 14, पाली में 13, धौलपुर में 12, हनुमानगढ़-अलवर में 11-11, उदयपुर में 9, सवाईमाधोपुर में 8, डूंगरपुर और सीकर में 6-6, करौली में 3, राजसमंद, बाड़मेर और प्रतापगढ़ में 2-2 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। वहीं बारां में 1 संक्रमित मिला है।

 

जयपुर में 5 पुलिसकर्मी हुए डिस्चार्ज, क्वारैंटाइन से डिस्चार्ज होकर 112 ड्यूटी पर लौटे :-

जयपुर कमिश्नरेट में कोरोना संक्रमित हुए 9 जवानों में 7 जवान पूरी तरह ठीक हो गए। इनमें से 5 को डिस्चार्ज भी कर दिया गया है, जबकि दो अन्य जवानों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। शनिवार को आखिरी जांच भी निगेटिव आई तो उन्हें भी डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। वहीं क्वारैंटाइन से भी 112 जवान ड्यूटी पर लौटे आए हैं।