हिंगोटा और बैजूपाडा में बनेगी 5.25 करोड की पेयजल योजना हुडला

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स

दौसा : राज्य सरकार द्वारा महवा विधायक ओम प्रकाश हुडला की अभिशंषा पर जल जी वन मिशन योजना के अंतर्गत महवा विधानसभा क्षेत्र के गांव बैजुपाडा और हिंगोटा की पेयजल योजना लगभग 5.25 करोड की पेयजल योजना की स्वीकृति जारी की गई है । इस योजना से बैजुपाड़ा के गांवो के अलावा ढाणियों में भी पीने का पानी पहुँचेगा। उन्होंने बताया कि इस योजना में लगभग 3 करोड की लागत आयेगी। इस योजना में कोठिन और कंचनपुरा के ग्रामीणों को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत उच्च जलाशय का निर्माण होगा जिससे पाइप लाइन डालकर घरो में पानी पहुचाने का काम करेंगे। इससे इन गावों के लगभग 6000 लोगो का फायदा मिलेगा। इस दौरान विधायक हुडला ने कहा कि जल जीवन मिशन योजना के तहत हिंगोटा ग्राम पंचायत को भी जोड़ा गया है जिसके लिए लगभग 2.24 करोड की राशि स्वीकृत हो चुकी है साथ ही इस योजना से सोडावास ,छोकड़ा वाडा बास सहित कई ढाणियों को उच्च जलासय से जोड़ा जाएगा।
उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन योजना के तहत वर्ष 2024 तक देशभर में प्रत्येक गांव औऱ ढाणी तक लोगो को पीने का पानी मिले इसके लिए केंद्र सरकार राज्य सरकार ने मिलकर के उक्त योजनाएं मंजूर कर रखी है। इसी दौरान विधायक ने बताया कि शीघ्र ही जल जीवन मिशन योजना में हड़िया, खोचपुरी, उकरून्द, गाजीपुर-खावदा,रसीदपुर, हुडला गाँवो की स्कीम भेज रखी है जिसकी भी जल्द ही स्वीकृति मिलने की संभावना है।

विधायक ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र महवा में व्याप्त पानी की समस्या को ध्यान में रखते हुए आज जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग के मंत्री बुलाकी दास कल्ला और मुख्य अभियंता ग्रामीण से भी मिले। गर्मी में पानी की समस्या को देखते हुए जल्द ही नए हैंड पंप की स्वीकृति जारी हो जाएगी और साथ ही विधायक ने बताया कि पावटा अलीपुर और गढहिम्मतसिंह में संवर्धन पाइप लाइन युक्त स्कीम की भी स्वीकृति जल्द ही जारी हो जाएगी एवं जल्दी ही सोलर आधार युक्त की स्वीकृति जारी हो जाएगी जिससे लोगो को इस गर्मी में पेयजल समस्या से निजात मिल सके।