प्रदेश में बनेगी फिल्म सिटी, गावों में भी बनेगें टाकीज़

संवाददाता मार्कण्डेय शुक्ला

रीडर टाइम्स

* अब ग्रामीण क्षेत्रों में बनेगें 100 सीटों वाले टाकीज़ 
* एयर कनेक्टिविटी पर विशेष ध्यान , ताकि फिल्म कंपनियां आसानी से आ-जा सकें 

प्रदेश की अर्थव्यवस्था धीमे-धीमे पटरी पर लौटने लगी है . कोरोना संकट के बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री चुनौती को मौके में बदलने में लगे हुए हैं. हर सेक्टर में नए रोज़गार उत्पन्न किये जा रहे हैं , देशी और विदेशी निवेश बढ़ने के लिए विशेष पैकेज कंपनियों के लिए डिज़ाइन किये जा रहे हैं . सूबे के मुख्यमंत्री 20 घंटे सिर्फ काम करते दिख रहे हैं , रोज़ , बिना थके और बिना रुके ।

अब वो दिन दूर नहीं है जब प्रदेश के हर इलाके में सिनेमा हाल नज़र आयेंगें. अभी तक सिर्फ जिलों में इक्का- दुक्का टाकीज़ ही होते थे, और वो भी समय के साथ दम तोड़ रहे हैं क्यूंकि जनता आजकल बेहतर सुवधाओं की ओर रुख कर रही है, लेकिन अब प्रदेश में फिल्म निर्माण को और बढ़ावा देने के लिए नयी नीतियां बनायीं जा रही हैं और साथ-साथ उनको अमली जमा पहनाया जा रहा है ।  मुख्यमंत्री ने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 100 दर्शकों की क्षमता के सिनेमा हाॅल के निर्माण की सम्भावनाओं पर भी विचार करते हुए कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फिल्म सिटी की स्थापना के संबंध में भूमि का परीक्षण करा लिया जाए। उन्होंने कहा कि फिल्म निर्माण के मार्ग में आने वाली बाधाओं व समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए संशोधन किए जाएं।

फिल्म उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एयर कनेक्टिविटी को और मज़बूत करने पर कार्य किये जा रहे है, ताकि देश- विदेश से फिल्म कंपनियां आसानी से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में आसानी से और काम समय में पहुँच सके. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में एयर कनेक्टीविटी की सुविधाएं बढ़ी हैं। नए एयरपोर्ट  विकसित हुए हैं। एयर ट्रैफिक और पैसेंजर ट्रैफिक में निरन्तर वृद्धि हो रही है। इन सबके चलते यूपी सिविल एविएशन पालिसी-2017 को और बेहतर बनाया जाए।

अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने यूपी फिल्म पालिसी-2018 के संबंध में  कहा कि उत्तर प्रदेश में फिल्म निर्माण के क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं हैं। बड़ी संख्या में फिल्म निर्माता व निर्देशक उत्तर प्रदेश का रुख कर रहे हैं। राज्य में फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी दी जा रही है। मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में प्रोसेसिंग यूनिट तथा फिल्म सिटी की स्थापना के संबंध में कार्यवाही की जाएगी।