15 दिन में 1 करोड़ प्रदेशवासियों को प्रतिदिन मिलेगा रोज़गार : योगी आदित्यनाथ

संवाददाता मार्कण्डेय शुक्ला

रीडर टाइम्स

* पटरी दुकानदारों के लिए 10 हज़ार रूपये ऋण की व्यवस्था ।
* श्रमिकों के लिए विभिन्न जिलों में काम किराय पर आवास की व्यवस्था ।

देश इस समय कोरोना से बड़ा युद्ध लड़ रहा है, और यह युद्ध हर दिन के साथ और भीषड़ होता जा रहा है, पर इस त्रासदी के बीच रहत वाली खबर यह है कि देश का कोरोना रिकवरी रेट और देशों के मुकाबले बहुत ज़्यादा है और मृत्यु दर बहुत कम । प्रदेश में कोरोना का संक्रमण अन्य राज्यों के मुकाबले पूरा नियंत्रण में है और इसका पूरा श्रेय प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ को जाता है. जहाँ पूरा विश्व इस समय आर्थिक मंडी और बेरोज़गारी की समस्या से निकलने का प्रयत्न कर रहा है, वहीं प्रदेश में योगी आदित्य नाथ के अथक प्रयासों और निरंतर कार्य करने के फलस्वरूप प्रदेश में अगले 15 दिनों में 1 करोड़ लोगों को प्रतिदिन रोज़गार मिलेगा और इसके सृजन लिए योगी ने आदेश भी भी दे दिए हैं ।

उन्होंने कहा कि इस अवधि में कृषि, उद्यान, वन विभाग द्वारा पौधरोपण के लिए गड्ढा खोदने, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क निमार्ण की योजना, चेक डैम निमार्ण, जल जीवन मिशन से जुड़े कायोर्ं सहित विभिन्न कार्य करते हुए रोजगार उपलब्ध कराए जाए। खनऊ में अपने आवास पर टीम 11 की बैठक में सीएम ने कहा कि नगर विकास विभाग तथा ग्राम्य विकास विभाग स्ट्रीट वेंडरों को रोजगार देने के सम्बन्ध में एक जिले का चयन करते हुए उसका अध्ययन करें। स्ट्रीट वेंडरों को प्रधानमंत्री पैकेज के साथ जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराने का एक मॉडल तैयार करें। उन्होंने कहा कि पटरी दुकानदारों के लिए प्रधानमंत्री के विशेष आर्थिक पैकेज में दस हजार रुपए के ऋण की व्यवस्था की गई है।योगी ने प्रदेश के पटरी दुकानदारों को इस योजना का लाभ सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पटरी दुकानदारों के लिए ऐसे स्थान चयनित किए जाएं, जहां वे सुगमतापूर्वक अपना कारोबार कर सके और यातायात भी अवरुद्ध न हो।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री के पैकेज में श्रमिकों एवं कामगारों के लिए किराए पर मकान उपलब्ध कराने के लिये भवन निमार्ण की व्यवस्था है। श्रमिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस प्राविधान का भरपूर उपयोग किया जाए, ताकि श्रमिकों के लिए किफायती किराए पर सुरक्षित एवं सुविधायुक्त आवास की व्यवस्था की जा सके। उन्होंने कहा कि किफायती किराए पर आवास से बड़ी संख्या में श्रमिक/कामगार व शहरी गरीब लाभान्वित होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जनपदों में कामगारों,श्रमिको को रोजगार सुलभ कराने के लिए साॅफ्टवेयर विकसित किया जाए और साथ-साथ निगरानी समितियों को निरन्तर सक्रिय रखा जाए. कोरोना संकट से सफलता पूर्वक निपटने के लिए योगी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोरोना संदिग्ध व्यक्ति को क्वारंटीन सेन्टर मेंरखें, कोरोना पाॅजिटिव मरीज का उपचार कोविड अस्पताल में ही हो , प्रदेश में कोरोना मरीज़ों के बेहतर इलाज़ हेतु आगरा, मेरठ, अलीगढ़, कानपुर तथा फिरोजाबाद के मेडिकल काॅलेजों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए ताकि इलाज़ और संसाधनों में किसी प्रकार कि कोई कमी न रहे और ग्रामीण तथा शहरी इलाकों में सेनिटाइजेशन का कार्य लगातार किया जाए ताकि आम जनता कोरोना संक्रमण से बच सके ।