कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये आमजन में चेतना जागृत करना जरूरी-ममता भूपेश

संवाददाता विष्णुदत्त शर्मा

रीडर टाइम्स न्यूज़

सिकराय : प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये आमजन में चेतना जागृत करना जरूरी है। कोरोना से बचाव ही उसका उपचार है।गुरूवार को पंचायत समिति सिकराय के सभा भवन में आयोजित विशेष जागरूकता अभियान कार्यक्रम को संबोधित करते हुये महिला एवं बाल विकास मंत्री ने यह बात कही। उन्होने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 की अभी तक प्रमाणिक दवा नहीं खोजी गई है। आमजन की जागरूकता ही इसका बचाव है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति राज्य सरकार द्वारा जारी की गई मेडिकल गाइड लाइन की स्वयं पालना करें तथा दूसरों को भी जागरूक कर इस महामारी पर अंकुश लगाने में अपनी भूमिका निभाए। इस दौरान कार्यक्रम में जागरूकता प्रचार सामग्री का वितरण भी किया। ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न गांवों में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे कोविड-19 जागरूकता अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत की।

उन्होंने कहा कि आमजन में कोरोना के प्रति चेतना जागृत करने के लिये राज्य सरकार ने व्यापक स्तर पर तैयारियां की है। फिर भी आम नागरिक की जागरूकता से ही हम कोरोना वायरस को हरा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस बीमारी से घबराने की आवश्यकता नहीं है, सिर्फ सावधानियां बरतते हुए इसके संक्रमण की चेन को तोड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर प्रदेश में कोई भी व्यक्ति भूखा ना सोए के संदेश को आत्मसात करते हुए सेवाभावी लोगों ने सामाजिक सरोकार निभाया और कंधे से कंधा मिलाकर एक-दूसरे का सहयोग किया। उन्होंने कहा कि प्रथम व्यक्ति के योद्धा, चिकित्साकर्मी व नर्सिंगकर्मियों ने अपनी जान की परवाह किए बगैर कोरोना संक्रमित रोगियों का उपचार कर उन्हें स्वस्थ्य करने में अपनी अहम भूमिका निभाई है।

उन्होंने आयोजित कार्यक्रमों में लाकडाउन के दौरान एवं जागरूकता अभियान में सहयोग करने वाले विभिन्न कोरोना वारियर्स ,चिकित्सा दल, एएनएम, आंगनवाडी कार्यकर्ता,भामाशाह सहित अन्य गणमान्य नागरिकों व जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन सहित सभी ने जिले में कोरोना के दौरान महत्वपूर्ण किये है। उन्होने सभी का धन्यवाद देते हुये कहा कि आमजन की जिन्दगी को सुरक्षित रखने के लिये जनज न में चेतना जागृत करना जरूरी है।

उन्होने कहा है कि कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए जिले के गांव -गांव, ढाणी- ढाणी, मोहल्ले -मोहल्ले तक लोगों में जागरूकता पैदा हो, इसके लिए सभी विभाग अपने स्तर पर जागरूकता गतिविधियां आयोजित करें। राजकीय कार्यालयों में कोरोना एडवाइजरी की पूर्ण अनुपालना सुनिश्चित करते हुए सभी सार्वजनिक स्थानों, अस्पतालों, भीड़भाड़ वाले बाजारों और अन्य स्थलों पर जागरूकता संदेशों का प्रचार प्रसार किया जाए जिससे लोगों में इस बीमारी से बचाव की जानकारी पहुंचे सके। कोरोना संक्रमण की पूर्ण रोकथाम के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति का सजग होना जरूरी है। इस अवसर पर मंत्री ने उपस्थित लोगों को कोरोना जागरूकता की शपथ दिलाई तथा पोस्टर व स्टीकर का विमोचन कर प्रचार सामग्री का वितरण किया।

कार्यक्रम में जिला अध्यक्ष रामजी लाल ओड ,उपखण्ड अधिकारी सिकराय हरिताभ कुमार आदित्य, विकास अधिकारी राजेश मीना सहित अन्य लोगों ने कोरोना के बारे में जानकारी देते हुये कहा कि बिना काम के घर से बाहर नही निकले, अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से निकले, मुंह पर मास्क लगावे, दो गज की दूरी बनाये रखना, बार बार हाथ धोना सहित अन्य आवश्यक जानकारी दे कर लोगों को लाभान्वित करने का कार्य किया गया। इस अवसर पर महात्मा गांधी जीवन दर्शन के जिला समन्वयक राजेश उदाला, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सहायक निदेशक रामजी लाल मीना,ब्लाक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अमित कुमार मीना,पूर्व प्रधान लटूर मल सैनी, ब्लाक अध्यक्ष शिवराम मीना, हीरालाल सैनी सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे।