“सड़कों पर दुकानदारों का कब्जा, जाम के झाम से लोग परेशान”

संवाददाता श्याम जी गुप्ता

रीडर टाइम्स न्यूज़

शाहाबाद(हरदोई) / कुछ दुकानदारों ने सड़क को अपनी दुकान का हिस्सा ही बना लिया है। जिस कारण ये दुकानदार सड़क पर ही सामान रखकर अवैध कब्जा किए हुए हैं। सड़क पर दुकानों का सामान रखे होने से प्रतिदिन कई घंटों तक जाम लगता है। जिसमें महिलाओं बच्चों सहित सैकड़ों लोग फंसकर परेशान होते हैं। जाम की विकराल समस्या पर किसी भी संगठन, समाजसेवी का ध्यान नहीं जाता। जिससे हालात दिन ब दिन बदतर होते जा रहे हैं।

नगर में ट्रैफिक व्यवस्था पर कोई कंट्रोल न होने के कारण प्रतिदिन कई मार्गों पर घंटों जाम लगता है।चौक में बैंक ऑफ इंडिया के पास,सर्राफा मार्केट,घंटाघर, जामा मस्जिद के सामने,बेझा रोड, बड़ी बाज़ार तिराहे पर,सिनेमा रोड, खत्ता चौराहा,बस स्टैंड से सिनेमा चौराहा पर दिन में कई बार वाहन,दुकानदारों के अतिक्रमण के चलते फंस जाते हैं, जिससे जाम लग जाता है।जाम में राहगीरों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके बावजूद भी कोई भी जिम्मेदार ध्यान देने को तैयार नहीं है।

नगर पालिका परिषद और पुलिस जाम का कारण बन रहे अतिक्रमण को हटाने का प्रयास नहीं करती।उसका मुख्य कारण है कि व्यापारी पुलिस और पालिका अधिकारियों,कर्मचारियों का सहयोग नहीं करते। जिससे समस्या जस की तस बनी रहती है। जाम की सूचना पर पहुंची पुलिस,कई बार मौके पर पहुंचकर कई घंटे बाद जाम को खुलवाती है और व्यापारियों से अनुरोध करती है कि सड़कों पर अतिक्रमण न करें। फिलहाल जाम जैसे नासूर से सबसे ज्यादा ग्रामीण महिलाओं और बच्चों को परेशानी उठानी पड़ती है।

सर्वविदित है कि जाम की समस्या से प्रतिदिन लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है। वहीं पुलिस को भी मशक्कत करनी पड़ती है। व्यापारियों और समाजसेवियों को आगे आकर प्रशासन का सहयोग करते हुए जाम की समस्या से निजात के लिए रूपरेखा तैयार करनी चाहिए। सभी लोग जब तक अपनी जिम्मेदारी नहीं समझेंगे तब तक जाम से निजात नहीं मिल सकती।बस स्टैंड से सिनेमा रोड होते हुए बड़ी बाज़ार तक जाने वाले मार्ग पर फुटपाथ कब्जा लिए गए हैं और दुकानदारों ने दुकान आगे बढ़कर छह फीट रोड पर सामान लगाकर अतिक्रमण कर लिया है।तथाकथित व्यापार मंडल के स्वनामधन्य चंदा राम बने व्यापारी नेता भी किमकर्तव्य विमूढ़ बने हुए।ये व्यापारी नेता केवल नाम पट्टिका के साथ नगर में जबरन शोभायमान हैं।