रोडवेज को जल्द मिलेंगें एंड्रायड ईटीएम ,सफर होगा कैशलेस

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

*  टिकट भुगतान सभी तरह के कार्ड और डिजिटल माध्यम से हो सकेंगें.

*  प्रदेश रोडवेज को 16000 ईटीएम मिलेंगें.

ऑनलाइन और डिजिटल टेक्नोलॉजी की दुनिया में अब रोडवेज भी अपने कदम रखने जा रहा है . गए वो दिन जब कंडक्टर हाथ में पर्ची लिए और कान के ऊपर कलम लगाए नज़र आते थे . टूटे पैसे दो , छुट्टा नहीं है , सुनने की आदत अब जल्द छूट जाएगी क्यूंकि अब रोडवेज बसों में टिकट एंड्राइड ईटीएम के माध्यम से बनेगें और यात्रियों के सामने टिकट भुगतान के कई विकल्प होंगें  इनमें किसी भी बैंक का एटीएम हो या फिर कोई अन्य कार्ड, सभी को पढ़कर भुगतान लेने की क्षमता होगी।एटीएम कार्ड, बैंकों के डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, एमएसटी के अलावा यूटीआई से भुगतान, रूपे, भीम आदि विभिन्न तरह के एप के माध्यम से भुगतान की व्यवस्था होगी।

रोडवेज की हालत पिछले 1 साल में बहुत बदल गयी है और यह बदलाव पिछले कई दशकों में नहीं हुआ था . रोडवेज भी अब जल्द उन सरकारी संस्थानों में शामिल हो जायेगा जिनके माध्यम से सरकार को बड़े राजस्व का लाभ होता है. एंड्रायड मशीनें से जुड़ते ही जैसे ही कंडक्टर बस का टिकट काटेगा, पूरी व्यवस्था ऑनलाइन हो जाएगी। मशीनों में बारकोड की व्यवस्था होगी जिससे किसी भी तरह के भुगतान पर दिक्कतें न आने पाएं।प्रदेश के सभी डिपो के लिए करीब 16000 ईटीएम आएंगी। राजधानी लखनऊ के लिए 1400 ईटीएम आने हैं। जानकारी के मुताबिक टेंडर की प्रक्रिया इसी माह शुरू हो जाएगी और अगले चार माह में सेवा प्रदाता कंपनी इन मशीनों को मुहैय्या करा देगी.

उप्र.राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक डॉ. राजशेखर के मुताबिक, रोडवेज बसों के यात्रियों को कैशलेस सफर कराने की कोशिशें की जा रही हैं। बताते चलें कि जब से डॉ. राजशेखर ने रोडवेज की कमान संभाली है , तब से रोडवेज का कायाकल्प हो गया है.